1. home Hindi News
  2. national
  3. india china tension china may face credibility crisis in india china want of testing india patience s jaishankar bharat chin yudh amh

India China Tension : भारत की परीक्षा ले रहा था चीन लेकिन उसकी हो गई हेकड़ी बंद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
India China Tension
India China Tension
PTI

चीन ने पूर्वी लद्दाख (India China Tension ) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर अतिक्रमण करने का प्रयास क्यों किया और उसे भारत के साथ रिश्ता खराब करने से क्या मिला? इन सवालों के जवाब खुद चीन भी ढूंढ रहा होगा…क्योंकि उसने शायद ही सोचा होगा कि उसके नापाक इरादों के खिलाफ भारत इतनी सख्ती दिखाने का काम करेगा और उसकी हेकड़ी बंद हो जाएगी.

इस संबंध में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सात महीने लंबे सीमा गतिरोध में भारत की परीक्षा ली जा रही थी. साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि देश राष्ट्रीय सुरक्षा की चुनौती पर खरा उतरने का काम करेगा.

चीन गंवा देगा अपनी साख : पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर हुए ‘‘घटनाक्रमों'' को ‘‘बेहद परेशान'' करने वाला जयशंकर ने बताया है. उन्होंने कहा है कि वहां जो कुछ भी हुआ वह चीन के लिए नुकसानदायक है क्योंकि वह भारत में साख गंवाने की आशंका का सामना कर रहा है जिसे हाल के दशकों में बड़ी सूझबूझ से विकसित किया गया था.

चीन-भारत सीमा पर गतिरोध लंबा चलेगा ? : भारतीय विदेश मंत्री ने कहा कि इन घटनाक्रमों ने कुछ बहुत बुनियादी चिंता को बढा दिया है. ऐसा इसलिए क्योंकि ‘‘अन्य पक्ष'' ने यानी चीन ने एलएसी (वास्तविक नियंत्रण रेखा) का सम्मान करने के समझौतों का पालन नहीं किया है. इस संबंध में भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) की वार्षिक बैठक के एक सत्र में जयशंकर से एक सवाल किया गया कि क्या चीन-भारत सीमा पर गतिरोध लंबा चलेगा या इसमें कोई सफलता मिलने की उम्मीद नजर आ रही है. इसका जवाब देते हुए जयशंकर ने कहा कि मैं किसी तरह का पूर्वानुमान व्यक्त नहीं करूंगा कि क्या यह करना आसान होगा या नहीं अथवा समय सीमा क्या होगी?

भारत की परीक्षा ले रहा है चीन : आगे जयशंकर ने कहा कि इस साल जो भी हुआ वो बहुत परेशान करने वाले है. मुझे लगता है कि असली खतरा साख गंवाने को लेकर है, जिसे बड़ी सूझबूझ और सावधानी से विकसित किया गया था. लेकिन मैं यह भी कहना चाहूंगा कि, हां, भारत की परीक्षा ली जा रही है. मुझे पूरा विश्वास है कि हम इस राष्ट्रीय सुरक्षा की चुनौती पर खरे उतरेंगे. आपको बता दें कि पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच मई से ही सीमा पर गतिरोध बना हुआ है. दोनों पक्षों के बीच सैन्य और कूटनीतिक स्तर की कई दौर की वार्ताएं हो चुकी है लेकिन अब तक कोई नतीजा नहीं निकल सका है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें