1. home Hindi News
  2. national
  3. india china standoff 80000 soldiers of indian army have applied for sick leaves know the fact check of viral message avd

भारत-चीन गतिरोध के बीच 80 हजार से अधिक सैनिकों ने मांगी छुट्टी ? जानिए वायरल मैसेज का Fact Check

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
TWITTER

Fact Check : भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर गतिरोध जारी है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि इंडियन आर्मी के 80 हजार से अधिक सैनिकों ने छुट्टी को लेकर आवेदन दिया है. इस वायरल मैसेज के बाद हंगामा मच गयी. लेकिन सोशल मीडिया में वायरल हो रहे इस मैसेज की सत्यता की जांच पीआईबी की टीम ने की है. आइये जानते हैं आखिर वायरल हो रहे मैसेज में कितनी सच्चाई है.

वायरल मैसेज में क्या किया जा रहा दावा : सोशल मीडिया में एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि India China FaceOff के बीच Indian Army के 80,000 से अधिक सैनिकों ने sick leaves के लिए आवेदन दिया है. मैसेज में ये भी दावा किया जा रहा है कि 45 साल में पहली बार एक साथ इतनी संख्या में सैनिकों ने छुट्टी के लिए आवेदन किया है.

PIB Fact Check में क्या आया निकल कर सामने : पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने वायरल हो रहे मैसेज को लेकर जांच की. जांच में पाया गया कि वायरल हो रहा है मैसेज पूरी तरह से गलत है. इसमें कोई भी सच्चाई नहीं है. यह दावा Fake है. पीआईबी टीम ने बताया, भारत-चीन गतिरोध के बीच सैनिकों ने छुट्टी को लेकर कोई आवेदन नहीं किया है.

वायरल मैसेज से रहें सावधान : सोशल मीडिया में इस समय तेजी से भ्रामक मैसेज वायरल हो रहे हैं, जिससे हमें सावधान रहने की जरूरत है. सोशल मीडिया में ऐसे किसी भी मैसेज की बिना जांच-पड़ताल किये दूसरों के पास भेजना काफी खतरनाक हो सकता है.

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा ( Line of Actual Control) के पास पिछले कई महीनों से विवाद जारी है. 15 जून की रात दोनों तरफ के सैनिकों के बीच झड़प की घटना के बाद विवाद और भी गहरा गया है. चीन की ओर से रह-रह के उकसावे की कार्रवाई होती रहती है, जिसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया है.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें