1. home Hindi News
  2. national
  3. india china faceoff india today successfully carried out the final trial of the drdo developed nag anti tank guided missile with a warhead aml

India China Faceoff: पोखरण में भारत ने किया एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल 'नाग' का सफल परीक्षण, DRDO ने किया है तैयार

By AmleshNandan Sinha
Updated Date
Nag anti tank guided missile
Nag anti tank guided missile
File Photo

India China Faceoff नयी दिल्ली : चीन के साथ तनाव के बीच भारत (India China Tention) ने गुरुवार को राजस्थान के पोखरण (Pokhran) में एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल 'नाग' (Nag anti tank guided missile) का सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल की मारक क्षमता जमीन से 4 किलोमीटर है जबकि हैलीकॉप्टर से इसकी मारक क्षमता 5 किलोमीटर है. नाग को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने विकसित किया है. यह पूर्ण रूप से स्वदेशी मिसाइल है.

इस मिसाइल का सफल परीक्षण गुरुवार की सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर किया गया. इस मिसाइल का टेस्ट वारहेड पर किया गया है. यह एक एडवांस मिसाइल है. भारत में निर्मित मिसाइलों में यह थर्ड जेनरेशन की मिसाइल है. डीआरडीओ की ओर से लगातार इसके अलग अलग ट्रायल किये जाते हैं. विशेषज्ञों का मानना है इससे सेना की ताकत बढ़ेगी.

नाग के कई सफल परीक्षण पहले भी किये गये है. 2017, 2018 और 2019 में भी नाग मिसाइल के सफल परीक्षण किये गये हैं. हर बार इसका रेंज बढ़ाकर परीक्षण किया जाता है. सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस मिसाइल प्रोजेक्ट की लगात 350 करोड़ रुपये से अधिक है. परीक्षण में मिसाइल में उच्च क्षमता के उपकरण लगाये गये हैं. यह अधिक गर्मी में भी मिसाइल को दिशा से नहीं भटकने देंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें