1. home Hindi News
  2. national
  3. independence day 2020 15 august celebration plan and list flag hosting time speech parade chief guest and pm modi and president ramnath kovind address to nation get all update swatantrata diwas event from bihar jharkhand up mp rajasthan delhi kolkata

Independence Day 2020 : सैनिटाइजेशन…मास्क…कोरोना काल के बीच देश में आज ऐसे मनेगा 74वां स्वतंत्रता दिवस

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Independence Day 2020
Independence Day 2020
pti

इस साल देश कोरोना काल के बीच 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी में जुटा है. हर राज्य कोरोना वायरस के बढते संक्रमण के मद्देनजर तैयारियां कर रहा है. आपको बता दें कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 24 लाख के पार चली गयी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां इस वर्ष लाल किले पर आयोजित होने वाले समारोह के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और कार्यक्रम में सामाजिक दूरी के मानदंडों के पालन के लिए सभी उपाय किए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लालकिले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे.

दिल्ली की सुरक्षा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के लिए 300 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं और उनकी फुटेज पर नजर रखी जा रही है. लालकिले में लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी होंगे और वे सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करेंगे. रेलवे स्टेशनों और उनके आसपास की सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है. रेलवे स्टेशनों और पटरियों के किनारे सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.

ट्रेनों की आवाजाही नहीं होगी

स्वतंत्रता दिवस के दिन वीवीआईपी लोगों की आवाजाही के कारण लालकिले के पास विशेष पटरियों पर सुबह 6.45 बजे से सुबह 8.45 बजे तक ट्रेनों की आवाजाही नहीं होगी. गुरुवार की सुबह को लालकिले में स्वतंत्रता दिवस समारोह की फुल-ड्रेस रिहर्सल की गई. थल सेना, नौसेना और वायु सेना के जवानों ने लालकिला में अभ्यास किया. लालकिले को स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले ही जनता के लिए बंद कर दिया गया है.

झारखंड में रखा जाएगा गृह मंत्रालय द्वारा दिये गये दिशा निर्देश को ध्यान

झारखंड की राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में 15 अगस्त 2020 को सुबह नौ बजे स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह का आयेाजन किया जायेगा. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा राष्ट्रध्वज फहराया जायेगा. गृह मंत्रालय द्वारा दिये गये दिशा निर्देश को ध्यान में रखते हुए कोरोना वायरस के कारण कार्यक्रम में सीमित व्यक्तियों की सहभागिता के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया जाना है. पूरे राज्य में कोरोना के संक्रमण के प्रसार को देखते हुए तैयारियां की जा रहीं हैं.

मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोह मिनी स्टेडियम परेड में

जम्मू में मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोह मिनी स्टेडियम परेड में आयोजित किया जाएगा जिसे सुरक्षा व्यवस्था के तहत सील कर दिया गया है. केंद्रशासित क्षेत्र प्रशासन ने कोरोना वायरस मामलों में वृद्धि के कारण कुछ सौ लोगों को ही समारोह भाग लेने की अनुमति देने का फैसला किया है. अधिकारियों ने कहा कि समारोहों के दौरान कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया जाएगा.

ओडिशा में इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कोई परेड नहीं होगी

ओड़िशा में कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर राज्य सरकार ने स्वतंत्रता दिवस समारोह सादगी से मनाने का निर्णय किया है और इस साल इस दौरान परेड का आयोजन नहीं किया जायेगा. गृह विभाग की ओर से जिलाधिकारियों को लिखे गये पत्र में कहा गया है कि राज्य सरकार कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिये बड़े पैमाने पर भीड़ जमा करने के पक्ष में नहीं है.

बिहार में तैयारी

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को गांधी मैदान में आयोजित राजकीय समारोह में इस बार 'थ्री टियर कोविड सुरक्षा' का इंतजाम किया जा रहा है. मैदान के मुख्य द्वार के साथ ही गलियारा और दीर्घा में भी थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की प्रतिनिुक्ति की जाएगी. किसी भी हाल में कोई भी व्यक्ति थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइज हुए बगैर समारोह स्थल में प्रवेश नहीं कर पाए इसका ध्यान रखा जाएगा. मास्क हर किसी के चेहरे पर अनिवार्य रूप से होना चाहिए.

मध्य प्रदेश में पहली बार होगा ऐसा

कोरोना का असर इस बार मध्य प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस समारोह पर भी नजर आने वाला है. जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण के कारण स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले पदक अलंकरण कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया है. पहली बार ऐसा होगा कि जब स्वतंत्रता दिवस पर टुकड़ियां मार्च पास्ट करतीं नहीं दिखेंगी. इस दौरान जवान और अतिथि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये शासन द्वारा निर्धारित प्रोटोकाल का पालन करते हुए नजर आएंगे. परेड में शामिल जवानों के साथ यहां पहुंचे लोगों के लिए भी मास्क लगाना अनिवार्य होगा.

छत्तीसगढ़ में सादगी से मनेगा स्वतंत्रता दिवस

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में गुरुवार को 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस की अंतिम फुल ड्रेस रिहर्सल हुई. यहां समारोह में कोरोना संक्रमण को देखते हुए परेड ग्राउंड में जवानों को स्क्रीनिंग के बाद प्रवेश दिया जाएगा. कोरोना महामारी की वजह से इस साल आजादी का पर्व सादगी पूर्वक मनाने का निर्णय लिया गया है. इस वर्ष ना मार्च पास्ट और ना ही सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ध्वजारोहण के बाद प्रदेश की जनता को संबोधित करेंगे, वहीं स्कूलों में भी केवल शिक्षक ही ध्वजारोहण करेंगे. इसमें बच्चे ऑनलाइन माध्यम से शामिल होंगे.

उत्तर प्रदेश में नहीं बनेगी मानव श्रृंखला

उत्तर प्रदेश में कोरोना संकट के बीच स्वतंत्रता दिवस मनाने को लेकर गाइडलाइंस जारी की गई है. यहां गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा जिसके मुताबिक 15 अगस्त को सुबह 9 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा साथ ही राष्ट्रगान होगा. कोरोना महामारी के चलते स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मानव श्रृंखला नहीं बनाई जाएगी. शिक्षण संस्थानों में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से कोरोना से बचाव को लेकर जारी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाएगा. जारी दिशानिर्देश के मुताबिक छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से संक्षेप में स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताया जाएगा. ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से देश के लिए शहीद हुए देशभक्तों के बारे में बताया जाए और किसी तरह की सभा आयोजित न की जाए.

राजस्थान में कोरोना वॉरियर्स का विशेष सम्मान

राजस्थान में इस बार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम जयपुर, महिला एवं बाल विकास एवं जयपुर पुलिस के कोरोना वॉरियर्स का विशेष सम्मान दिया जाएगा. इसके लिए सवाई मानसिंह स्टेडियम में अलग से स्थान आरक्षित किया गया है. यहां सभी अधिकारियों को सोशल डिस्टेंसिंगके साथ स्वतंत्रता दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम के आयोजन के निर्देश दिये गये हैं. इस बार स्वतंत्रता दिवस के राज्यस्तरीय कार्यक्रम के दौरान सैनिटाइजेशन एवं सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्थाओं का भी विशेष ध्यान रखा गया है.

गुजरात में कोरोना के बढ़ते संक्रमण का रखा जाएगा ध्यान

गुजरात में इस साल कोरोना संकट और बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग सहित सभी आवश्यक सावधानियां बरतने के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया जायेगा.

बंगाल में कोरोना वारियर्स को किया जाएगा सम्मानित

हर साल की तरह इस साल भी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राजधानी कोलकाता के रेड रोड में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी. यहां कोरोना संक्रमण को देखते हुए कम लोगों को प्रवेश की अनुमति प्रदान की जाएगी. इस साल मुख्यमंत्री समारोह के दौरान कोरोना वारियर्स को सम्मानित करेंगी. समारोह स्थल पर सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की गयी है. यहां पहुंचने वाले सभी लोगों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य है.

सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में ऐसे मनेगा समारोह

महाराष्ट्र में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर होने वाले समारोह में कोरोना को मात देने वाले लोग बतौर अतिथि आमंत्रित किए गये हैं. इसके अलावा डॉक्टर, स्वास्थ्य सेवक और सफाई कर्मी जैसे कोरोना योद्धाओं को भी सरकार की ओर से आमंत्रित किया गया है. यहां 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन को लेकर दिशानिर्देश जारी किया है जिसके मुताबिक सरकार ने शनिवार को स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में कोरोना को मात देने वाले कुछ लागों, कोरोना योद्धाओं, शहीद जवानों के परिजनों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों को निमंत्रित करने को कहा है. राज्य के सभी विभागीय, जिला, उपविभागीय और तहसील मुख्यालय में ध्वजारोहण समारोह आयोजित किया जाएगा. ध्वजारोहण समारोह के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. सरकार ने ध्वजारोहण समारोह के कार्यक्रम का वेबसाइट पर लाइव प्रसारण करने को कहा है, ताकि अधिक से अधिक लोग घर पर बैठे ही कार्यक्रम को देख सकेंगे. सरकार ने कहा है कि कोरोना संकट के कारण सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा.

Posted BY: Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें