1. home Hindi News
  2. national
  3. how to book train tatkal tickets tatkal ticket booking pkj

IRCTC/ Indian Railway Latest Updates : आज से विशेष ट्रेन शुरू, जानें कैसे बुक करें तत्काल टिकट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ट्रेन  तत्काल टिकट
ट्रेन तत्काल टिकट
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : अगर आप यात्रा करना चाहते हैं और समय से टिकट नहीं बुक करा पाये तो आपके पास विकल्प बचता है तत्काल टिकट का. 12 सितंबर से 80 स्पेशल ट्रेन चलनी वाली है. इन ट्रेनों की तत्काल बुकिंग शुरू हो गयी है.

इस खबर से आप पूरी तरह समझ सकेंगे कि कैसे तत्काल टिकटो की बुकिंग की जाती है और इसका तरीका क्या है ? सबसे जरूरी बात यह है कि रेलवे तत्काल टिकटों के लिए ज्यादा पैसे चार्ज करती है और अगर आप टिकट कैंसिल करते हैं, तो इसका रिफंड नहीं मिलता.

ऐसे कर सकते हैं तत्काल टिकटों की बुकिंग

ट्रेन के चलने से 24 घंटे पहले तक आप तत्काल टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. इस कोटे में टिकटों की संख्या निर्धारित रहती है. अगर बुकिंग के दौरान ट्रेन की टिकटें ज्यादा बुक नहीं होती तब भी आसानी से टिकटों की तत्काल बुकिंग की जा सकती है. आपको बता दें कि तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए समय तय होता है ऐसी बोगी के टिकटों की बुकिंग दस बसे शुरू होता है नॉन एसी टिकटो की बुकिंग 11 बजे से आप IRCTC वेबसाइट से तत्काल टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं.

बुकिंग की पूरी प्रक्रिया समझिये

आपको इसके लिए IRCTC की वेबसाइट पर जाना है. यात्रा की सही तारीख और ट्रेन चुनना है. इसके बाद तत्काल के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है. आप जिस कोच में यात्रा करना चाहते हैं उसका चयन करना है. यात्रा करने वाली यात्री का नाम उम्र औऱ जरूरी जानकारी भरनी है इसके बाद कैप्चा भरकर पेमेंट के ऑप्शन पर आ जाना है, जैसे ही आप पेमेंट का प्रोसेस पूरा कर देंगे आपके टिकट की बुकिंग की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी

देश में बृहस्पतिवार को शुरू की गयी रेलवे की 80 विशेष रेलगाड़ियों में बुकिंग के लिए यात्रियों की ओर से उदासीन प्रतिक्रिया मिली है और औसत 50 प्रतिशत से भी कम सीटों की बुकिंग हुई है, वहीं केवल दो ट्रेनों के लिए शत प्रतिशत से अधिक यात्रियों ने टिकट बुक कराई है .

रेलवे द्वारा मुहैया कराये गये आंकड़ों के अनुसार इंदौर जंक्शन रेलवे स्टेशन से पश्चिम बंगाल के हावड़ा की विशेष ट्रेन के लिए 108 प्रतिशत बुकिंग हुई है, वहीं वलसाड स्टेशन से बिहार के मुजफ्फरपुर की श्रमिक विशेष ट्रेन के लिए 179 प्रतिशत टिकट बुक हुई हैं. इंदौर से हावड़ा जाने वाली ट्रेन के लिए जहां क्षमता से अधिक यात्रियों ने बुकिंग कराई है, वहीं हावड़ा से इंदौर आने वाली विशेष रेलगाड़ी के लिए केवल 15 प्रतिशत बुकिंग हुई है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें