1. home Hindi News
  2. national
  3. health ministry warns about 3rd wave of coronavirus next 125 days critical have not reached herd immunity rjh

अगले 125 दिन रहना होगा सावधान, बच्चों पर भी है खतरा, कोरोना थर्ड वेव को लेकर चेतावनी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Luv Agarwal
Luv Agarwal
Twitter

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रेस काॅन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए नीति आयोग के सदस्य डाॅ वीके पाॅल ने कहा कि पूरी दुनिया कोरोना वायरस के तीसरे वेव की ओर बढ़ चल रही है. कई देशों में कोरोना की तीसरl लहर आ चुकी है, ऐसे में अगले 125 दिन हमारे लिए बहुत ही क्रिटिकल हैं. उन्होंने कहा कि बच्चों पर भी कोरोना की तीसरी लहर को लेकर खतरा है अत: उन्हें बचाकर रखना भी एक बड़ी चुनौती है.

कोरोना की तीसरी लहर को कमजोर करने के लिए कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा कि कई जगहों पर स्थिति बहुत खराब है. कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन नहीं हो रहा है जो खतरनाक है.

अभी देश में कोरोना वायरस के प्रति हर्ड इम्युनिटी डेवलप नहीं हुई है इसलिए इससे संघर्ष करने के लिए हमें वैक्सीन और सख्त कोरोना नियमों का पालन करना ही होगा.

इस प्रेस काॅन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि मास्क पहनना लोगों ने काफी कम कर दिया है जिससे थर्ड वेव का खतरा बढ़ा है. इसे कम करने के लिए हमें मास्क को अपनी आदत में शामिल करना होगा.

इस अवसर पर नीति आयोग के सदस्य डाॅवीके पाॅल ने कहा कि कोरोना का वैक्सीन संक्रमण से मौत की आशंका को 95 प्रतिशत तक कम कर देता है अगर दोनों वैक्सीन लिया गया हो और अगर एक डोज ही लिया गया है तो भी यह मौत की आशंका को 82 प्रतिशत तक कम करता है.

उन्होंने बताया कि बच्चों (12-18) के लिए वैक्सीन भी जल्दी ही उपलब्ध हो जायेगा. जायडस कैडिला ने इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मांगी है और कोवैक्सीन का ट्राॅयल भी चल रहा है.

टीकाकरण के बारे में लव अग्रवाल ने बताया कि आज तक देश में 39.53 करोड़ वैक्सीन डोज दिये जा चुके हैं, जिसमें से हेल्थकेयर वर्कर्स को 1.77 करोड़ डोज, फ्रंटलाइन वर्कर्स को 2.79 करोड़ डोज, 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को 22.54 करोड़ डोज और 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लोग को 12.43 करोड़ खुराक दी गयी है. जुलाई तक 50 करोड़ डोज देने लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें