1. home Hindi News
  2. national
  3. health ministry said vaccine is 95 percent capable in preventing death due to coronavirus 3953 crore doses of vaccine have been given rjh

कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज लेने से मौत की आशंका से मिलती है 95 प्रतिशत सुरक्षा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dr VK Paul
Dr VK Paul
Twitter

कोरोना की तीसरी लहर पर बात करते हुए नीति आयोग के सदस्य डाॅ वीके पाॅल ने कहा कि दुनिया के अधिकांश क्षेत्रों में स्थिति बद से बदतर हो गयी है. कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि दुनिया तीसरी लहर की तरफ बढ़ रही है. WHO ने तीसरी लहर को लेकर जो चेतावनी दी है उसे हल्के में नहीं लिया जा सकता है, यह एक लाल झंडा है, जिसे दरकिनार करना मुसीबत को आमंत्रण है.

देश में गतिविधियां शुरू होने के बाद जिस तरह की लापरवाही हो रही है वो खतरनाक है इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आज लोगों को आगह किया है. हमारा लक्ष्य जुलाई से पहले 50 करोड़ डोज पूरा करना है.

कोरोना से होने वाली मौत को रोकने में कोरोना वैक्सीन काफी हद तक समर्थ है. एक डोज वैक्सीन लेने से मृत्यु की आशंका 82 प्रतिशत कम होती है जबकि दोनों डोज वैक्सीन लेने से यह 95 प्रतिशत कम हो जाती है. उक्त बातें स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रेस काॅनफ्रेंस में नीति आयोग के सदस्य डाॅ वीके पाॅल ने कही.

उन्होंने बताया कि आईसीएमआर के एक स्टडी में यह बात सामने आयी है कि वैक्सीन लेने से मौत का खतरा काफी कम हो जाता है . साथ ही अस्पताल में भरती होने की नौबत भी काफी कम लोगों को ही आती है.

प्रेस काॅन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने इस बात पर चिंता जतायी कि पाबंदियों के हटने और गतिविधियों के फिर से शुरू होने के बाद लोगों ने मास्क पहनना काफी कम कर दिया है. उन्होंने लोगों के आगह किया कि हमें अपने सामान्य जीवन में मास्क पहनने की आदत को शामिल करना चाहिए.

आज देश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस काफी कम हो गये हैं और यह 4,30,422 हो गया है. रिकवरी रेट बढ़कर 97.3 प्रतिशत हो गयी है.

टीकाकरण के बारे में लव अग्रवाल ने बताया कि आज तक देश में 39.53 करोड़ वैक्सीन डोज दिये जा चुके हैं, जिसमें से हेल्थकेयर वर्कर्स को 1.77 करोड़ डोज, फ्रंटलाइन वर्कर्स को 2.79 करोड़ डोज, 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को 22.54 करोड़ डोज और 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लोग को 12.43 करोड़ खुराक दी गयी है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें