1. home Hindi News
  2. national
  3. haridwar mahakumbh will be now only symbolic pm modi appealed to saints regarding corona infection vwt

हरिद्वार में अब केवल प्रतीकात्मक रह जाएगा महाकुंभ, कोरोना संक्रमण को लेकर पीएम मोदी ने की अपील

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पीएम मोदी की अपील.
पीएम मोदी की अपील.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली/देहरादून : उत्तराखंड में हरिद्वार महाकुंभ 2021 का मेला कोरोना महामारी की भेंट चढ़ गया. महाकुंभ के दौरान यहां लगने वाले मेले और अखाड़ों के होने वाले शाही स्नान में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं और साधु-संतों का आगमन की वजह से कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा था. मेला में सैंकड़ों साधु और श्रद्धालु कोरोना से संक्रमित पाए गए. इसके साथ ही, निर्वाणी अखाड़े के महामंडलेश्वर कपिल देव की कोरोना से मौत के बाद साधु-संतों के साथ सरकार और प्रशासन की भी नींद खुल गई. महामंडलेश्वर की मौत के बाद राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना टेस्ट अभियान को तेज किया, तो सरकार ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी. इस बीच, शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंभ को प्रतीकात्मक रखने की अपील की है.

शनिवार को अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, 'मैंने प्रार्थना की है कि दो शाही स्नान हो चुके हैं और अब कुंभ को कोरोना के संकट के चलते प्रतीकात्मक ही रखा जाए. इससे इस संकट से लड़ाई को एक ताकत मिलेगी.' उन्होंने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा, 'आचार्य महामंडलेश्वर पूज्य स्वामी अवधेशानंद गिरि जी से आज फोन पर बात की. सभी संतों के स्वास्थ्य का हाल जाना. सभी संतगण प्रशासन को हर प्रकार का सहयोग कर रहे हैं. मैंने इसके लिए संत जगत का आभार व्यक्त किया.'

सीएम रावत ने किया था गंगा के आशीर्वाद से कोरोना नहीं फैलने का दावा

हालांकि, निर्वाणी अखाड़े महामंडलेश्वर कपिल देव की कोरोना की मौत से पहले 14 अप्रैल को शाही स्नान के दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रावत ने कहा था कि महाकुंभ का आयोजन कोविड 19 की गाइडलाइन के अनुसार कराया जा रहा है. कुंभ में मां गंगा की अविरल धारा का बहाव है, उनका आशीर्वाद लेके जाएंगे, तो इससे कोरोना नहीं फैलना चाहिए. वहीं, उन्होंने कहा कि कुंभ की तुलना मरकज से करना ठीक नहीं है. मरकज में लोग एक ही हॉल में सोते थे, जबकि कुंभ केवल हरिद्वार तक सीमित नहीं है.

शुक्रवार को सीएम रावत के बदले सुर

इसके पहले, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार को कहा था कि जो लोग मास्क सही तरीके से नहीं पहन रहे और सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन कर रहे हैं, उन पर सख़्त कार्रवाई की जाए. टेस्टिंग और वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाई जाए. परीक्षाओं को स्थगित किया जाए और कॉलेजों में केवल ऑनलाइन क्लासेज की अनुमति दी जाए.

हरिद्वार में 54 संत कोरोना पॉजिटिव

बता दें कि निर्वाणी अखाड़े महामंडलेश्वर कपिल देव की कोरोना की मौत के बाद उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना टेस्ट को तेज करते हुए जांच शुरू की. स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार शुक्रवार की शाम तक उत्तराखंड में 2402 कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए, जिसमें देहरादून में 1051 और हरिद्वार में 539 मामले शामिल हैं. कुल मामलों की संख्या 1,18,646 है. हरिद्वार के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी एसके झा ने बताया कि आज कुंभ मेले में भाग लेने वाले 24 संतों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. अब तक 54 संतों को पॉजिटिव पाया गया है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें