1. home Hindi News
  2. national
  3. h5n1 virus bird flu news bird flu spread in 10 states latest updates bird flu prevention prt

बर्ड फ्लू से 10 राज्यों की उड़ी नींद, राजस्थान के 16 जिले प्रभावित, जानें बचाव के लिए क्‍या करें और क्‍या नहीं

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Bird Flu: देश में बर्ड फ्लू से बढ़ी टेंशन
Bird Flu: देश में बर्ड फ्लू से बढ़ी टेंशन
Social Media

Bird Flu: कई राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक ने पूरे देश को हिला दिया है. देश के 10 राज्यों में अबतक बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. वहीं, कई और राज्यों में भी मरे हुए पक्षी मिले हैं, जिसकी जांच हो रही है. इधर, कई राज्यों में बर्ड फ्लू को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है और संक्रमण की आशंका से पक्षियों को मारा जा रहा है. राजस्थान में 443 नये पक्षियों की मौत हो गई. राज्य के 33 जिलों में से 16 जिले बर्ड फ्लू से प्रभावित है. वहीं, जांच के लिए भेजे गए 251 नमूनों में से 62 नमूनों में बर्ड फ्लू के संक्रमण पाये गये हैं.

गौरतलब है कि अब तक 10 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टी हो चुकी है. जिन राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टी हुई है उनमें हैं- हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और केरल. इन 10 राज्यों बर्ड फ्लू फैल चुका है. बर्ड फ्लू फैलने के बाद दिल्ली समेत छह और राज्यों ने पोल्ट्री बाजारों को बंद कर इसकी आवाजाही पर रोक लगा दी है. हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान में बाहर से पोल्ट्री लाने लेजाने पर रोक लगी हुई है. दिल्ली की गाजीपुर मुर्गा मंडी को बंद कर दिया गया है.

इधर, केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने बताया है कि, झारखंड और जम्मू कश्मीर के कुछ जिलों से पक्षियों की मौत के मामले आए हैं. मंत्रालय ने कहा, ‘‘पक्षियों की अप्राकृतिक मौत के मामले जम्मू कश्मीर के गांदेरबल और झारखंड के चार जिलों से भी आए हैं.' वहीं, मंत्रालय ने राज्य सरकारों से पोल्ट्री उत्पादों की आपूर्ति पर पाबंदी नहीं लगाने को कहा है. मंत्रालय ने पोल्ट्री उद्योग पर इसके नकारात्मक प्रभाव को देखते हुए राज्यों से ऐसे निर्णय पर फिर से विचार करने का अनुरोध किया है.

वहीं, बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अंडा और पोलट्री प्रोड्क्टस खाने को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है. जिसमें दिल्ली सरकार ने कहा है कि मांस-अंडा को पूरी तरह पका कर ही खाएं. पॉल्ट्री प्रोडक्ट्स 70 डिग्री सेल्सियस पर आधे घंटे तक पका हुआ हो तभी उसे खायें. बर्ड फ्लू को देखते हुए उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अपने अगले आदेश तक पॉल्ट्री की बिक्री और भंडारण पर रोक लगा दी है.

देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू काफी तेजी से फैला है. इसके अलावा कई और राज्यों में भी मरे हुए पक्षियों के मिलने का सिलसिला जारी है. बर्ड फ्लू जानवरों और पक्षियों के साथ-साथ इंसानों में भी तेजी से फैलता है. रिसर्च के मुताबिक या मोर, बत्तख, मुर्गी और चिकन में फ्लू काफी तेजी से फैलता है. मनुष्यों में बर्ड फ्लू संक्रमण श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा करता है. यह स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा भी उत्पन्न करता है.

ऐसे बरतें सावधानी: कुछ सावधानियां बरतकर बर्ड फ्लू के संक्रमण से आसानी से बचा जा सकता है. बर्ड फ्लू से बचने के लिए यह जरूरी है कि पक्षियों के सीधे संपर्क में ना आया जाये. उन्हें हाथों से न छुआ जाये. इसके अलावा...

  • ​चिकन को गुलाबी होने तक पकाएं.

  • ​हाथ न मिलाएं.

  • कच्चे मांस को हाथ से ना छूएं.

  • मांस को अच्छी तरह पकाकर ही खायें

  • 100 डिग्री तापमान पर चिकन को पकाने

  • जहां तक हो सके पक्षियों से दूर रहें.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें