1. home Home
  2. national
  3. gurpurab at gurudwara lakhpat sahib pm modi said we start kartarpur coridor prt

गुरुपर्व पर बोले पीएम नरेंद्र मोदी- हमने खत्म किया करतारपुर कॉरिडोर का लंबा इंतजार

पीएम मोदी ने 2001 के भूकंप ने भी गुरुद्वारा साहिब की 200 साल पुरानी इमारत को बहुत क्षति पहुंचाई थी. लेकिन इतनी त्रासदी झेलने के बाद भी गुरुद्वारा लखपत साहिब उसी गौरव के साथ खड़ा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
हमने खत्म किया करतारपुर कॉरिडोर का लंबा इंतजार
हमने खत्म किया करतारपुर कॉरिडोर का लंबा इंतजार
Twitter

गुजरात के कच्छ में स्थित गुरुद्वारा लखपत साहिब में गुरु नानक देव जी का गुरु पर्व मनाया जा रहा है. समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शरीक हुए. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, करतारपुर कॉरिडोर का लंबा इंतजार हमने खत्म किया.

पीएम मोदी ने समारोह में कहा कि, 1998 के समुद्री तूफ़ान से गुरुद्वारा लखपत साहिब को काफी नुकसान हुआ था. 2001 के भूकंप ने भी गुरुद्वारा साहिब की 200 साल पुरानी इमारत को बहुत क्षति पहुंचाई थी. लेकिन इतनी त्रासदी झेलने के बाद भी गुरुद्वारा लखपत साहिब उसी गौरव के साथ खड़ा है.

गौरतलब है कि 2001 के भूकंप के समय पीएम नरेंद्र मोदी उस समय गुजरात के मुख्यमंत्री थे. उन्होंने बिना देर किए गुरुद्वारे की मरम्मत कराया था. खुद पीएम मोदी ने कहा कि, 2001 के भूकंप के बाद उन्हें गुरु कृपा से इस पवित्र स्थान की सेवा करने का मौका मिला था. उन्होंने कहा कि देश के हर हिस्सों से आए शिल्पियों ने इस स्थान के गौरव को संरक्षित किया.

पीएम मोदी ने कहा कि, हम अफगानिस्तान से गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूपों को स-सम्मान भारत लाने में सफल रहे हैं. पीएम मोदी ने अपने अमेरिका दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि कुछ महीने जब वे अमेरिका गये थे तो अमेरिका ने 150 से ज्यादा ऐतिहासिक वस्तुएं भारत को लौटाईं थी.

गौरतलब है कि, हर साल 23 दिसंबर से 25 दिसंबर तक गुजरात के सिख गुरुद्वारा लखपत साहिब में गुरु नानक देव जी का गुरु पर्व बड़ी धूमधाम से मनाते है. अपनी यात्रा के दौरान गुरु नानक देव जी लखपत में ठहरे थे. जहां आज भी निशानी के तौर पर उनकी खड़ाऊं, पालकी, पांडुलिपि और गुरुमुखी लिपि जैसी वस्तुएं रखी हुई हैं.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें