1. home Hindi News
  2. national
  3. guidelines issued for schools education ministry gave instructions for relaxation in uniform with changing times pyu

स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी, समय बदलने के साथ यूनिफॉर्म में छूट के शिक्षा मंत्रालय ने दिए निर्देश

इतनी गर्मी में स्कूल यूनिफॉर्म में आना बच्चों के लिए परेशानी बन सकता है. गर्मी को देखते हुए विद्यार्थियों को हल्के और हवादार कपड़े पहनने की अनुमति.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अपना सिर ढंक कर स्कूल आने की सलाह
अपना सिर ढंक कर स्कूल आने की सलाह
twitter

नयी दिल्ली: कई राज्यों में भयंकर गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी किया है. शिक्षा मंत्रालय ने भीषण गर्मी से निपटने को लेकर स्कूलों के लिये बुधवार को दिशा निर्देश जारी किया, जिसमें पोशाक के नियमों में छूट देने और समय में बदलाव करने जैसी बातें शामिल हैं. देश के विभिन्न क्षेत्रों में भीषण गर्मी के कारण लोग काफी प्रभावित हुए हैं. अप्रैल के अंत में भीषण गर्मी के कारण दिल्ली के कई हिस्सों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक चला गया था.

स्कूलों को समय में अब होगा बदलाव

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों के समय में संशोधन करने के निर्देश दिए है. कई राज्यों में अभी स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक है तो कुछ राज्यों में सुबह आठ बजे से दो बजे तक है. दोपहर दो बजे गर्मी अपने चरम पर होती है और लू चलती है. इसलिए, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों को समय में संशोधन करने के लिए भी कहा है.

स्कूल यूनिफॉर्म में भी मिलेगी छूट

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में स्कूल प्रबंधन को कहा गया है कि वे अपने स्कूल में यूनिफॉर्म मानदंडों में ढील देने का प्रयास करें. इतनी गर्मी में स्कूल यूनिफॉर्म में आना बच्चों के लिए परेशानी बन सकता है. गर्मी को देखते हुए विद्यार्थियों को हल्के और हवादार कपड़े पहनने की अनुमति दी जा सकती है.

स्कूल बस चालकों इन नियमों का रखना होगा ध्यान

शिक्षा मंत्रालय ने दिशा निर्देश देते हुए कहा है कि स्कूल बस या वैन में अधिक बच्‍चे नहीं होने चाहिए. वहीं, बस या वैन में पेयजल और प्राथमिक चिकित्सा किट उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये हैं. इसके अलावा पैदल या साइकिल से स्कूल आने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा मंत्रालय ने रास्ते में अपना सिर ढंक कर स्कूल आने की सलाह दी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें