1. home Hindi News
  2. national
  3. from october first these changes happen in the country tv price hike tcs rule active and facebook change its policy rjh

एक अक्तूबर से बदल जायेंगे ये नियम, आपके लिए जानना है जरूरी...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Facebook
Facebook
Photo : Facebook

7 लाख रुपये से ज्यादा विदेश भेजने पर लगेगा TCS

अगले महीने से देश में एक नया नियम TCS (Tax Collected at Source लागू हो रहा है. आयकर विभाग ने सेक्शन 206C (1G) के तहत TCS का दायरा बढ़ाते हुए इसे लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम (LRS) पर भी लागू करने का फैसला किया है. रेमिटेंस यानी देश से बाहर भेजा गया पैसा. रेमिटेंस किसी भी रूप में हो सकता है. ट्रैवल, शिक्षा या फिर निवेश के रूप में भी हो सकती है. यह नया नियम फाइनेंस एक्ट 2020 के तहत लागू किया गया है.

टीवी खरीदना होगा महंगा

अक्तूबर महीने से टीवी खरीदना महंगा हो जायेगा. टीवी उद्योग से जुड़े पांच प्रतिशत कस्टम ड्‌यूटी को सरकार ने एक साल के लिए रद्द किया था जिसकी अवधि 30 सितंबर को खत्म हो रही है जिसके कारण टीवी के दाम में वृद्धि होगी. टीवी के मूल्य में 600 से 1500 रुपये तक की वृद्धि होगी.

फेसबुक पर शेयर नहीं कर पायेंगे कोई न्यूज

एक अक्तूबर से फेसबुक और इंस्टाग्राम ने अपने नियमों में बदलाव किया है और कोई भी प्रकाशक या कोई व्यक्ति स्थानीय या अंतरराष्ट्रीय खबरों को फेसबुक पर शेयर नहीं कर पायेगा. साथ ही फेसबुक ने अपने यूजर के लिए कई तरह के बदलाव किये हैं, जिसे जानना आपके के लिए बहुत जरूरी है.

मध्यप्रदेश के कई विश्वविद्यालयों में शुरू होंगे रेडियो क्लास

मध्यप्रदेश के चार बड़े विश्वविद्यालयों में एक अक्तूबर से अंडरग्रेजुएट और ग्रेजुएट के लिए क्लासेस शुरू होंगी. सेशन 2020-21 के लिए रेडियो पर लेक्चर का प्रसारण होगा. आडियो-वीडियो लेक्चर को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड भी किया जायेगा.

30 सितंबर के बाद राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं होगा

गरीबों को राशन उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने उन्हें 30 सितंबर तक का समय राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए दिया है. लेकिन 30 सितंबर के बाद लोगों को यह सुविधा उपलब्ध नहीं होगी, जिसके कारण उन्हें राशन मिलने में परेशानी होगी.

Posted By :Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें