38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब हिमाचल में होगा खेला! राज्यपाल से मिली बीजेपी, बजट सत्र में Floor Test की मांग

Floor Test Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक हलचल तेज है. हिमाचल प्रदेश की एक सीट पर हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी हर्ष महाजन की जीत हुई है, जबकि राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस के उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी की क्रॉस वोटिंग की वजह से हार हुई है.

Floor Test Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक हलचल तेज है. हिमाचल प्रदेश की एक सीट पर हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी हर्ष महाजन की जीत हुई है, जबकि राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस के उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी की क्रॉस वोटिंग की वजह से हार हुई है. यूं तो हिमाचल प्रदेश में बीजेपी के पास बहुमत नहीं था, लेकिन कांग्रेस के चाह विधायकों की क्रॉस वोटिंग के कारण चुनाव परिणाम में खेला हो गया.

Floor Test Himachal Pradesh
Floor test himachal pradesh

Floor Test Himachal Pradesh : ‘सरकार सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार खो चुकी’

इस राजनीतिक अस्थिरता की वजह से बीजेपी की ओर से दावा किया गया है कि कांग्रेस सरकार अपने विधायकों का भरोसा खो चुकी है, इसलिए बीजेपी डेलीगेशन आज राज्यपाल से मिलकर वोटिंग के जरिए बजट पास कराने की मांग करेगा. आज सुबह राज्य के पूर्व सीएम जयराम ठाकुर के नेतृत्व में बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचा. राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से मुलाकात पर जयराम ठाकुर ने कहा कि हाल ही में हिमाचल प्रदेश में जो घटनाक्रम हुआ है, उसके राजनीतिक दृष्टिकोण से यह कहा जा सकता है कि राज्य सरकार सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार खो चुकी है.

Floor Test Himachal Pradesh : क्या है सीटों का समीकरण?

हिमाचल प्रदेश के राजनीतिक समीकरण की अगर बात करें तो विधानसभा में कुल 68 सीटें है. ऐसे में बहुमत के लिए पार्टी को 35 सीटों की जरूरत होगी है. हालांकि, पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के 40 विधायक को जीत मिली थी. वहीं, बीजेपी के 25 विधायक और तीन अन्य विधायकों को जीत मिली थी. कांग्रेस ने अपने विधायक दल का नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू चुना. साथ ही तीनों निर्दलीय विधायकों ने भी अपना समर्थन दे दिया था. ऐसे में सुक्खू सरकार के पास कुल 43 विधायक थे.

Floor Test Himachal Pradesh : कांग्रेस ने अपने विधायकों से मांगा जवाब

हिमाचल प्रदेश में बीते दिन हुए घटनाक्रम पर बीजेपी जहां एक ओर फ्लोर टेस्ट की मांग कर रही है वहीं, कांग्रेस ने हिमाचल में डैमेज कंट्रोल करना शुरू कर दिया है. दोनों पर्यवेक्षक भूपिंदर सिंह हुड्डा और डीके शिवकुमार शिमला पहुंच रहे हैं. वहीं, इस बीच कांग्रेस के उन विधायकों को नोटिस देकर जवाब मांगा गया है जिन्होंने क्रॉस वोटिंग की है. उन्हें आज दोपहर 1 बजे तक जवाब दाखिल करने के लिए कहा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें