1. home Hindi News
  2. national
  3. fastag toll tax news nitin gadkari lok sabha remove all toll in one year modi government road expressway amh

साल भर में खत्म होंगे देश के सभी Toll Plaza, जितना सफर उतना ही टोल, फ्री में GPS सिस्टम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
nitin gadkari, toll, tax, road, fastag
nitin gadkari, toll, tax, road, fastag
pti
  • केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दी टोल हटाने पर जानकारी

  • शहरों के अंदर से टोल हटाने का काम एक साल में पूरा हो जाएगा

  • शहरों के भीतर टोल पहले बनाए गए. यह गलत है और अन्यायपूर्ण

शहरों के अंदर से टोल (toll tax, fastag) हटाने का काम एक साल में पूरा हो जाएगा. यह जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (nitin gadkari) ने दी है. उन्होंने गुरुवार को कहा कि पिछली सरकारों के दौरान कई स्थानों पर शहरी इलाकों के भीतर टोल (Toll Plaza) बनाए गए जो ‘गलत और अन्यायपूर्ण' है और इन्हें हटाने का कार्य एक साल में पूरा हो जायेगा.

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सदन के सदस्यों गुरजीत औजला, दीपक बैज और कुंवर दानिश अली ने पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि शहरों के भीतर टोल पहले बनाए गए. यह गलत है और अन्यायपूर्ण है. एक साल में भी ये टोल खत्म हो जाएगा. इस तरह के टोल में चोरियां बहुत होती थीं. उन्होंने कहा कि अब गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा जिसकी मदद से टोल शुल्क का भुगतान हो सकेगा और इसके बाद शहर के अंदर इस तरह के टोल की जरूरत नहीं होगी.

गडकरी ने कहा कि इस तरह के टोल को शहरों के अंदर से हटाने का काम एक साल में पूरा हो जाएगा. एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि 90 फीसदी जमीन अधिग्रहण किए बिना हम परियोजना अवार्ड नहीं करते. जमीन का अधिग्रहण करने के बाद विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाती है.

गडकरी ने दीपक बैज के पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि रायपुर से विशाखापट्नम के बीच ग्रीन हाईवे को मंजूरी दी गई है. काम शुरू हो चुका है. करीब डेढ़ साल में काम पूरा होने की संभावना है. इससे कई राज्यों के लोगों को फायदा होगा.

जितना सफर केवल उतना ही टोल

गडकरी ने बताया कि टोल प्लाजा खत्म होने के बाद GPS के जरिए टोल की वसूली होने लगेगी. सड़क की एंट्री और एग्जिट प्वाइंट्स पर कैमरे लगाये जाएंगे. जब आप किसी सड़क पर एंट्री करेंगे और जहां निकलेंगे, दोनों जगह पर आपकी इमेज कैमरे से रिकॉर्ड करने का काम किया जाएगा. इस हिसाब से आपसे टोल वसूला जाएगा. इसका मतलब है कि जितना सफर यात्री करेंगे केवल उतना ही टोल कटेगा, आपको कहीं पर भी रुकने की आवश्‍यकता नहीं होगी. आगे गडकरी ने ऐलान किया कि अब GPS सिस्टम नई गाड़ियों में लगकर आ रहा है, लेकिन पुरानी गाड़ियों में हम GPS फ्री में लगाकर देंगे.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें