1. home Hindi News
  2. national
  3. fastag is mandatory on toll plaza from 1 januray know how to get fastag and how recharge know everything nhai nitin gadkari modi govt upl

FASTag : 1 जनवरी से पुराने वाहनों के लिए FASTag होगा अनिवार्य, क्या है फास्टैग और इसे कहां से ले सकते हैं? जानिए सबकुछ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए पूरे देश में सरकार फास्टैग के जरिए टोल प्लाजा से 100 प्रतिशत भुगतान प्राप्त करना चाहती है और टोल प्लाजा पर कैश लेन-देन को पूरी तरह से खत्म करना चाहती है.
डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए पूरे देश में सरकार फास्टैग के जरिए टोल प्लाजा से 100 प्रतिशत भुगतान प्राप्त करना चाहती है और टोल प्लाजा पर कैश लेन-देन को पूरी तरह से खत्म करना चाहती है.
File

केंद्र सरकार ने दिसंबर 2017 से पहले खरीदे गए सभी पुराने चार पहिए वाहन के लिए फास्टैग (FASTag) को अनिवार्य कर दिया है. डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए पूरे देश में सरकार फास्टैग के जरिए टोल प्लाजा से 100 प्रतिशत भुगतान प्राप्त करना चाहती है और टोल प्लाजा पर कैश लेन-देन को पूरी तरह से खत्म करना चाहती है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक, फास्टैग को अब 1 जनवरी, 2021 से पुरानी गाड़ियों यानी 1 दिसंबर, 2017 से पहले बेची जाने वाली मोटर वाहनों (चार पहिया वाहनों) की सीएमवीआर, 1989 में संशोधन कर फास्टैग को जरूरी कर दिया है. .

आपको बता दें इस समय देश के 80 फीसदी टोल प्लाजा पर फास्टैग की सुविधा है. जिसे सरकार दिसंबर अंत 100 फीसदी करना चाहती है. ऐसे में यदि आपने अपने वाहन पर फास्टैग नहीं लगवाया तो आपको हाईवे पर असुविधा हो सकती है. आइए जानते है किस तरह से फास्टैग काम करता है और इसे कैसे आप अपने वाहन पर लगवा सकते हैं.

FASTag क्या है

फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है. इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) का इस्तेमाल होता है. फास्टटैग रिचार्ज होने वाला प्रीपेड टैग है जो आपको अपनी गाड़ी के शीशे पर अंदर की तरफ से लगाना पड़ता है.जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा के पास आती है, तो टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग को ट्रैक कर लेता है. इसके बाद आपके फास्टटैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क कट जाता है. इस तरह आप टोल प्लाजा पर रुके बगैर शुल्क का भुगतान कर पाते हैं. इससे आपके समय की बचत होती है साथ ही कैश रखने की फिक्र भी खत्म होती है.

कहां से लें FASTag

राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा और 22 विभिन्न बैंक से फास्टैग स्टिकर खरीदे जा सकते हैं. FASTag लगवाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप इसे ऑनलाइन मंगवा सकते हैं. यह पेटीएम, अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध हैं. इसके अलावा Fino Payments Bank और Paytm Payments Bank भी फास्टटैग जारी करते हैं. फास्टैग खरीदने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी और अपने कार का रजिस्ट्रेशन जरूरी है. अपनी फोटो ID के तौर पर आधार कार्ड, पासपोर्ट या फिर PAN कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

फास्टटैग रिचार्ज कैसे करें?

- यदि फास्टटैग NHAI प्रीपेड वॉलेट से जुड़ा है, तो इसे चेक के माध्यम से या यूपीआई/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/NEFT/नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है.

- अगर बैंक खाते को फास्टटैग से लिंक होता है, तो पैसे सीधे खाते से काट लिया जाता है.

- अगर Paytm वॉलेट को फास्टटैग से लिंक होता है, तो पैसे सीधे वॉलेट से काट लिया जाता है.

क्या हम एक फास्टैग का उपयोग दो या अधिक वाहनों के साथ कर सकते हैं?

नहीं, दो वाहनों के लिए दो अलग फास्टटैग खरीदना होगा.

फास्टैग की जरूरत क्यों

फास्टैग की सुविधा को सबसे पहले टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम को कम करने के लिए लाया गया था, दरअसल पहले टोल टैक्स के लिए टोल प्लाजा पर गाड़ियों की लंबी लाइनें लगती थीं. इससे लोगों को काफी इंतजार करना पड़ता था। वहीं, इस दौरान ईंधन की खपत होती थी. ऐसे में सरकार की तरफ से इस परेशानी को खत्म करने के लिए फास्टैग की सुविधा दी गई। इससे टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी कतारों में भारी कमी आई है. बता दें कि मौजूदा समय में देश के 695 टोल प्लाजा पर यह सेवा उपलब्ध है.

Posted by: utpal knat

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें