1. home Hindi News
  2. national
  3. dr harsh vardhan said we have performed over 15 million rtpcr tests so far of covid19

देश में अबतक 15 लाख RTPCR टेस्ट हुए, एक मिलियन प्रतिदिन का है लक्ष्य : डॉ हर्षवर्धन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dr Harsh Vardhan
Dr Harsh Vardhan
Photo : Twitter

नयी दिल्ली : भारत में अब तक कोरोना के 12 लाख मरीज हैं और 30 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. बावजूद इसके भारत में प्रति 10 दस लाख लोगों पर मृत्यु दर विश्व में सबसे कम है. देश में कोरोना से रिकवरी रेट 63.45 प्रतिशत है.

उक्त बातें आज स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कही. उन्होंने कहा कि देश में मृत्यु दर 2.3 प्रतिशत है. जो यह साबित करता है कि देश में कोरोना के खिलाफ जंग सही दिशा में चल रही है. देश में अबतक 15 लाख RTPCR टेस्ट हो चुका है.

देश में अभी प्रतिदिन 0.35 मिलियन टेस्ट हो रहा है जिसे प्रतिदिन एक मिलियन करने की योजना है. देश में आज कोरोना के रिकॉर्ड 49 हजार मामले आये हैं. अगर इसी रफ्तार से केस बढ़ते रहे तो बेड की कमी हो सकती है.

भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 12,87,945 है. इसमें 4, 40,135 सक्रिय मामले हैं जबकि 8,17,209 मरीज संक्रमण के बाद ठीक हो चुके हैं. देश में इस महामारी ने अब तक 30 हजार लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र देश में कोरोना महामारी से सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य बना हुआ है. भारत में अब रोजाना संक्रमण के मामले 35 से 40 हजार के बीच दर्ज रहे हैं. बीते हफ्ते 16 से 22 जुलाई के दौरान भारत में सामने आए संक्रमण के कुल मामले ब्राजील में आये कोरोना केस से ज्यादा हैं.

देश में कोरोना का कहर दिन पर दिन तेज ही होता जा रहा है. शुक्रवार सुबह भारत में कोरोना संक्रमण के 49310 मामले दर्ज किये गये हैं. रोज रिपोर्ट होने वाले संक्रमण के मामलों की संख्या के लिहाज से ये अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. इसके साथ ही भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 13 लाख के करीब पहुंच गयी है. केंद्रीय स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, 740 और लोगों की मौत इस महामारी के कारण हुई है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें