1. home Hindi News
  2. national
  3. delta plus variant is very contagious claim uk health officials said about effect of the vaccine rjh

डेल्टा प्लस वैरिएंट काफी संक्रामक, ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों का दावा, वैक्सीन के प्रभाव को लेकर कही ये बात...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Delta plus variant
Delta plus variant
Prabhat khabar

कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट को लेकर यूके में चिंता काफी बढ़ गयी है. वहां डेल्टा वैरिएंट के K417N म्यूटेशन यानी डेल्टा प्लस के 41 मामलों का पता लगाया गया है. बताया जा रहा है कि डेल्टा वैरिएंट का यह म्यूटेशन काफी संक्रामक है.

यूके में डेल्टा प्लस वैरिएंट की जांच करने के लिए दो सप्ताह तक काफी प्रयास किया गया जिसके बाद यह बताया गया कि K417N, जिसे डेल्टा प्लस भी कहा जा रहा है, एक अतिरिक्त स्पाइक म्यूटेशन है. ब्रिटेन के कोविड निदेशक डॉ एंड्रयू ली ने बताया कि दो सप्ताह पहले अतिरिक्त नियंत्रण उपायों को लागू किया जहां डेल्टा प्लस म्यूटेशन का पता लगाया गया. उन्होंने बताया कि इंग्लैंड में कुल 41 मामलों की पहचान की गई है. यह म्यूटेशन कितना खतरनाक हो सकता है अभी इसपर अध्ययन जारी है.

हालांकि अभी इस बात के कोई प्रमाण नहीं मिल हैं कि डेल्टा प्लस म्यूटेशन डेल्टा वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक है या फिर इसपर वैक्सीन का कोई प्रभाव नहीं होता है.

गौरतलब है कि भारत में भी डेल्टा प्लस वैरिएंट के 40 मामले सामने आ गये हैं और अभी इसपर जांच चल रही है. एम्स निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया और स्वास्थ्य मंत्रालय दोनों ने ही इसे लेकर चिंता जतायी है, लेकिन साथ ही यह भी कहा है कि उचित व्यवहार और वैक्सीनेशन से इसपर काबू किया जा सकता है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें