27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Delhi Water Crisis: अनशन पर बैठी आतिशी की बिगड़ी हालत, अस्पताल में भर्ती होने से किया इनकार

Delhi Water Crisis: दिल्ली की जल मंत्री बीते चार दिनों से अनशन पर हैं. खाना नहीं खाने के कारण उनका वजन कम होने लगा है साथ ही उनकी सेहत पर कई और प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहे हैं. वहीं उन्होंने अस्पताल में भर्ती होने से इनकार कर दिया है. आतिशी अपनी मांग पर अड़ी हुई हैं.

Delhi Water Crisis: दिल्ली में भारी जल संकट को लेकर आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली की जल मंत्री आतिशी अनशन पर बैठी हैं. आज उनकी अनशन का चौथा दिन है. चार दिनों से कुछ न खाने के कारण आतिशी की हालत अब बिगड़ने लगी है. उनकी सेहत बिगड़ रही है. लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल की मेडिकल आज यानी सोमवार को भोगल स्थित उनके अनशन स्थल पर पहुंची. मेडिकल टीम ने आतिशी का हेल्थ चेकअप किया. मेडिकल टीम ने उनका मेडिकल बुलेटिन भी जारी किया, साथ ही उन्हें अस्पताल में भर्ती होने को कहा है. हालांकि आतिशी ने अस्पताल में भर्ती होने से इनकार कर दिया है.

चार दिनों से अनशन पर हैं आतिशी
आतिशी ने बीते चार दिनों ने अन्न का एक दाना भी नहीं खाया है. ऐसे में उनकी सेहत काफी बिगड़ गई है. लोक नायक अस्पताल से एक मेडिकल टीम भोगल में आतिशी की मेडिकल जांच के लिए आई थी. जांच के बाद उनके मेडिकल बुलेटिन में कहा गया है उन्हें खाना खाने की सलाह दी गई. लेकिन आतिशी ने कुछ भी खाने से इनकार कर दिया है. आतिशी ने कहा है कि जब तक दिल्ली को उसके हिस्से का पानी नहीं मिल जाता उनका अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल जारी रहेगा.

पानी का उचित हिस्सा मिलने तक भूख हड़ताल जारी रहेगा- आतिशी
दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने कहा है कि वह स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों के बावजूद अपनी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल तब तक जारी रखेंगी जब तक हरियाणा सरकार दिल्ली को उसके हिस्से का पानी नहीं दे देती है. चार दिनों के भूख हड़ताल के कारण आकिशी का ब्लड प्रेशर और शुगर डाउन हो गया है. उनका वजन भी कम हो गया है. आतिशी ने बताया कि उनका कीटोन लेवल भी कम हुआ है. इसका कम होने लंबे समय में स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. लेकिन आतिशी टस से मस नहीं हो रही है. उन्होंने साफ कर दिया है कि चाहे मेरे शरीर को कितना भी कष्ट क्यों न हो, मैं भूख हड़ताल तब तक जारी रखूंगी जब तक हरियाणा पानी नहीं छोड़ देता.

हरियाणा दिल्ली को दे रहा है कम पानी
दिल्ली की मंत्री आतिशी ने दावा किया है कि हरियाणा ने पिछले तीन हफ्तों में राष्ट्रीय राजधानी के लिए छोड़े जाने वाले यमुना के पानी में दिल्ली का हिस्सा 100 मिलियन गैलन प्रति दिन कम कर दिया है. उन्होंने कहा कि 100 एमजीडी कम पानी मिलने के कारण दिल्ली में पानी की घोर किल्लत हो गई है. इस कारण दिल्ली के 28 लाख लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है. वहीं पानी की कमी को लेकर रविवार को आम आदमी पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना से भी मिला था. बैठक में एलजी ने कहा कि उन्होंने हरियाणा के सीएम से बात की है उन्होंने आश्वासन दिया है कि वो इस बात पर विचार करेंगे कि क्या हरियाणा दिल्ली को अतिरिक्त पानी उपलब्ध करा सकता है.

पीएम मोदी को भी AAP ने लिखा पत्र
आम आदमी पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी दिल्ली में पानी की किल्लत को लेकर पत्र लिखा है. साथ ही कहा है कि वो इस समस्या का जल्द समाधान करने में मदद करें. AAP नेता और दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि दिल्ली सरकार के मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर उनसे राष्ट्रीय राजधानी में जलसंकट का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करने की अपील की है. मीडिया से बात करते हुए गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली की मंत्री आतिशी की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल का आज चौथा दिन है और उनका स्वास्थ्य बिगड़ रहा है. ऐसे में हमने पीएम मोदी से इस मुद्दे का हल करने का आग्रह किया है. गोपाल राय ने कहा कि आतिशी की भूख हड़ताल के समर्थन में आज शाम एक कैंडल मार्च भी निकाला जाएगा. भाषा इनपुट के साथ

Also Read: Parliament Session 2024: गिरिराज सिंह ने केसी वेणुगोपाल को लगाया गले, सदन के बाहर दिखी लोकतंत्र की खूबसूरती

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें