19.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में लगेगी ऑनलाइन क्लास? बढ़ते प्रदूषण के बीच आई ये खबर

दिल्ली की हवा एक बार फिर जहरीली हो गई है. राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थानों पर शनिवार को एक्यूआई (AQI) 400 के पार चला गया. इस बीच एक बड़ी खबर स्कूलों को लेकर आ रही है.

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण गंभीर स्थिति के करीब पहुंच चुका है. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. CAQM Sub-Committee ने निर्णय लिया है कि वायु गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के लिए तत्काल प्रभाव से पूरे एनसीआर में GRAP-3 लागू किया जाएगा. अभी राजधानी में GRAP-1 और GRAP-2 की पाबंदियां लागू नजर आ रही थीं. आपको बता दें कि GRAP-3 में निजी निर्माण पर रोक के साथ ही बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल की गाड़ियों पर प्रतिबंध लग जाता है.

दिल्ली में ऑनलाइन क्लास लगाई जा सकती है

जीआरएपी स्टेज-3 प्रतिबंधों में पत्थर क्रशरों के संचालन को बंद करना, एनसीआर में सभी खनन और संबंधित गतिविधियों को बंद करना और पूरे एनसीआर में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर सख्त प्रतिबंध (परियोजनाओं की कुछ श्रेणियों को छोड़कर) शामिल हैं. साथ ही बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल एलएमवी (4 पहिया वाहन) के संचालन पर सख्त प्रतिबंध लगा दी जाती है. राज्य सरकार एनसीआर में पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए स्कूलों में ऑनलाइन क्लास का निर्णय कर सकती है. आपको बता दें कि दिसंबर के महीने में भी GRAP-3 के तहत प्रतिबंध लागू करने की घोषणा की गई थी हालांकि इसे बाद में हटा दिया गया था.

दिल्ली का मौसम

दिल्ली में मौसम विभाग ने रविवार को शीत लहर का प्रकोप जारी रहने का अनुमान जताया. दिल्ली में रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान 19 और चार डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) कई क्षेत्रों में ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया है. आनंद विहार में AQI 478, JLN में 465, IGI एयरपोर्ट (T3) में 465, ITO दिल्ली में 455 रिकॉर्ड किया गया.

Also Read: Weather Forecast Today : दिल्ली में शीतलहर रहेगी जारी, झारखंड में होगी बारिश, जानें अन्य राज्यों का मौसम

‘बहुत खराब’ श्रेणी में वायु गुणवत्ता

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, शनिवार शाम चार बजे तक 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 399 दर्ज किया गया, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है. शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें