1. home Hindi News
  2. national
  3. delhi lucknow and kolkata metro service reopen today rule and regulations time table unlock 40 guidelines latest updates avh

Metro Resumed Latest Update: दिल्ली, लखनऊ और कोलकाता सहित 17 शहरों में आज से मेट्रो सेवा शुरू, जानें लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Metro Reopen News : दिल्ली, लखनऊ और कोलकाता सहित 17 शहरों में आज से मेट्रो सेवा शुरू, जानें लेटेस्ट अपडेट
Metro Reopen News : दिल्ली, लखनऊ और कोलकाता सहित 17 शहरों में आज से मेट्रो सेवा शुरू, जानें लेटेस्ट अपडेट
File

Metro service reopen : दिल्ली सहित जयपुर, लखनऊ और कोलकाता मेट्रो सेवा आज से शुरू हो गई है. मेट्रो सेवा आज तकरीबन 6 महीने बाद शुरू हो रही है. लॉकडाउन के कारण मेट्रो सेवा बंद कर दी गई थी, जिसके बाद बीते दिनों पहले केंद्र सरकार ने अनलॉक 4.0 के गाइडलाइन में मेट्रो शुरू करने का निर्देश जारी किया था.

इन नियमों का करना होगा पालन- मेट्रो सेवा शुरू होने के साथ ही केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी किया है. यात्री को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. इसके अलावा कोरोना को लेकर जारी नियम का पालन करना होगा.

बैठ सकेंगे 50 यात्री- बता दें कि दिल्ली मेट्रो के एक कोच में 48 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होती है. शारीरिक दूरी के मद्देनजर एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था की गई है. जिन सीटों पर स्टीकर होगा उस यात्री नहीं बैठ सकेंगे इसलिए 24 यात्री प्रत्येक कोच में बैठ पाएंगे.

वहीं 25-26 यात्री एक से दो मीटर की दूरी बनाकर खड़े रह पाएंगे. इस तरह एक कोच में अधिकतम 50 व छह कोच की मेट्रो में 300 यात्री सफर कर पाएंगे. वहीं दिल्ली मेट्रो ने पहली बार पैर से पैडल दबाकर लिफ्ट बुलाने का इंतजाम किया है. अब मेट्रो गेट भी टोकन से नहीं सिर्फ कार्ड से खुलेंगे. जबकि यात्री सामान को भी सैनिटाइज किया जाएगा.

लखनऊ, जयपुर और कोलकाता मेट्रो भी आज से- दिल्ली के अलावा लखनऊ, कोलकाता और जयपुर मेट्रो का परिचालन भी आज से सी होगा. केंद्र से बीते दिनों अनलॉक का गाइडलाइन जारी किया था, जिसमें मेट्रो परिचालन की अनुमति दी थी.

गेट खुलने का नियम भी जारी- दिल्ली मेट्रो ने इसकी भी जानकारी स्टेशन के हिसाब से अपने वेबसाइट पर डाल दी है. इसके अलावा उस गेट के आसपास लैंडमार्क भी बताया है, जिससे ढूंढ़ने में आसानी होगी। कौन से गेट खुलेंगे उसकी सूची दिल्ली मेट्रो की ट्विटर हैंडल पर उपलब्ध है.

Posted by : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें