1. home Hindi News
  2. national
  3. metro train resumed latest update know the time table this work will have to be done during station and travel avd

Metro Resumed Latest Update : मेट्रो सफर से पहले जान लें टाइम-टेबल, स्टेशन और यात्रा के दौरान करना होगा ये काम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

नयी दिल्ली : देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है. इस बीच सोमवार से मेट्रो ट्रेन पटरियों पर फिर से दौड़ेंगी. इसको लेकर तैयारियां भी पूरी कर ली गयी हैं. कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई सारे बदलाव किये गये हैं. सफर से पहले यात्रियों को सारी बातों की जानकारी होनी जरूरी है. जैसे कितने से कितने बजे तक मेट्रो का परिचालन किया जाएगा. स्टेशन में पहुंचकर क्या करना होगा. सफर के दौरान क्या करना है और क्या नहीं.

30-40% क्षमता के साथ चलेंगी मेट्रो ट्रेनें

UPMRC के प्रबंध निदेशक ने बताया कि कोरोना संकट के कारण फिलहाल 30-40% क्षमता के साथ मेट्रो ट्रेन का परिचालन किया जाएगा. जिससे स्टेशनों में अधिक भीड़ जमा न हो.

टाइम टेबल इस प्रकार है

UPMRC के प्रबंध निदेशक ने बताया कि मेट्रो ट्रेन सेवा सुबह 6 बजे से रात के 10 बजे तक चलाया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने बताया कि मेट्रो ट्रेन की आवृत्ति 5.5 मिनट की होगी.

क्या करना है क्या नहीं

प्रबंध निदेशक ने बताया, सभी यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि वो मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें. हाथों को साफ रखें और सेनेटाइज करते रहें. इसके अलावा यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि वो यात्रा के दौरान किसी भी चीज को छुने से बचें. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और स्मार्ट कार्ड का उपयोग करें.

पूरी साफ-सफाई और सुरक्षा के साथ चलने को तैयार मेट्रो

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बीच यात्रियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी मेट्रो स्टेशनों और ट्रेनों में साफ-सफाई की व्यवस्था को और भी दुरुस्त कर लिया गया है.

मेट्रो परिसर की साफ-सफाई के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की जा रही हैं. मेट्रो स्टेशनों पर मेट्रो परिसर में यात्रियों के संपर्क में आने वाले स्थानों जैसे टिकट काउंटर, दरवाजों, मशीनों, प्रवेश-निकास द्वारों की सफाई का विशेष जायजा लिया और सभी को सफाई बनाए रखने के निर्देश दिया गया है. मेट्रो के स्टेशन परिसरों को हर चार से पांच घंटे के अंतराल पर सैनिटाइज किया जाएगा और प्रत्येक मेट्रो ट्रेन को दिन में दो बार सैनिटाइज किया जाएगा.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें