1. home Hindi News
  2. national
  3. delhi jan rasoi gautam gambhir one rupee food poor people ek rupee me khana amh

Jan Rasoi : एक रुपये में भरपेट खाना वो भी दिल्ली में!

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
एक रुपये में भरपेट खाना
एक रुपये में भरपेट खाना
demo pic

देश की राजधानी दिल्ली में एक रुपये में भरपेट भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है. दरअसल सांसद गौतम गंभीर ने अम्मा रसोई की तर्ज पर जिस ‘जन रसोई’ (delhi , jan rasoi)की घोषणा की थी, पूर्वी दिल्ली के गांधीनगर में उसकी शुरूआत हो गई. खाना परोसकर गौतम गंभीर ने इसका उद्घाटन ​किया. यहां गरीबों को एक रुपये में पौष्टिक भोजन दिया जाएगा.

यह कैंटीन 3,500 वर्ग फुट क्षेत्र में है जहां एक साथ 100 लोग भोजन कर सकेंगे. कोरोना को देखते हुए फिलहाल 50 से लोगों को ही अनुमति दी जा रही है. उन्होंने कहा कि शहर का गरीब से गरीब व्यक्ति पौष्टिक भोजन से वंचित ना रहे इसे ध्यान में रखते हुए जन रसोई की शुरू गई है. भाजपा सांसद ने इस रसोई की आड़ से दिल्ली की आप सरकार पर निशाना साधा. कहा कि दूसरे राज्यों में सरकार द्वारा संचालित ऐसी कैंटीन हैं जो जरूरतमंदों को रियायती दर पर भोजन मुहैया कराती हैं लेकिन दिल्ली में कभी इसकी पहल नहीं हुई.

गंभीर ने यह भी कहा कि बेघर और निराश्रित लोगों को एक दिन में दो समय का भोजन भी न मिल पाना दुखद है. दिल्ली सरकार गरीबों का हितैषी होने का दावा तो करती है लेकिन लॉकडाउन में हजारों प्रवासी मजदूर भोजन की जरूरत पूरी न होने के कारण शहर छोड़ने को मजबूर हुए थे. मदद करने के बजाय, दिल्ली सरकार उनसे छुटकारा पाने के लिए उन्हें उनके घर पहुंचाने के बारे में अफवाहें फैला रही थी. सांसद ने कहा कि उनका सपना है कि दिल्ली में प्रत्येक व्यक्ति को पौष्टिक भोजन और स्वच्छ पानी मिले. इसके लिए उनके प्रयास जारी रहेंगे.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें