1. home Home
  2. national
  3. delhi government will provide financial assistance of rs 1 crore each to families of city native soldiers and policemen who martyred on duty deputy cm manish sisodia vwt

केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान : ड्यूटी के दौरान शहीद 3 सैनिकों और 3 पुलिसकर्मियों के परिजनों को मिलेंगे एक-एक करोड़ रुपये

यह योजना अरविंद केजरीवाल के मुख्यमंत्री बनते ही सबसे पहले घोषित की गई योजना थी. 2013 में जब अरविंद केजरीवाल पहली बार मुख्यमंत्री बने तभी खबर आई कि शराब माफिया ने एक पुलिस वाले की हत्या कर दी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया.
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने शनिवार को ऐलान किया है कि राजधानी के 6 परिवारों को एक-एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि ड्यूटी करते हुए जान गंवाने वाले छह सैन्य, पुलिस और सिविल डिफेंस कर्मियों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपये का यह मुआवजा दिया जाएगा. दिल्ली सरकार ने ऐसे पुलिस और सैनिकों के लिए 1 करोड़ रुपये की सहयोग राशि की घोषणा की थी. अभी जिन 6 परिवारों को आर्थिक मदद दी जा रही है, इनमें 3 एयर फोर्स, 2 दिल्ली पुलिस और एक सिविल डिफेंस का जवान शामिल है.

यह योजना अरविंद केजरीवाल के मुख्यमंत्री बनते ही सबसे पहले घोषित की गई योजना थी. 2013 में जब अरविंद केजरीवाल पहली बार मुख्यमंत्री बने तभी खबर आई कि शराब माफिया ने एक पुलिस वाले की हत्या कर दी. मुख्यमंत्री केजरीवाल की तरफ से घोषणा की गई कि इनके परिवार को 1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे, क्योंकि इन्होंने ड्यूटी पर जान दी है. यही योजना आगे आर्मी, सीआरपीएफ, दिल्ली पुलिस और सभी प्रकार के सुरक्षा बलों पर लागू की गई. कई लोगों को इस योजना के तहत जान गंवाने पर उनके परिवार को एक करोड़ रुपए प्रदान किए गए.

देश में कोरोना महामारी की शुरुआत होने के बाद इसी योजना का विस्तार करते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने घोषणा की कि जो भी व्यक्ति कोरोना ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाता है, तो दिल्ली सरकार उसके परिवार को एक करोड़ रुपए देगी. चाहे वे डॉक्टर हों, नर्स हों, कोई पुलिसकर्मी हों या फिर सफाई कर्मचारी ही क्यों ना हो.

इन छह शहीदों के परिजनों को मिलेगा एक-एक करोड़

दिल्ली की केजरीवाल सरकार की ओर से जिन शहीदों के परिजनों को एक-एक करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे, उनमें दिल्ली पुलिस के संकेत कौशिक और विकास कुमार, वायुसेना के राजेश कुमार, सुनीत मोहंती और मीत कुमार तथा सिविल डिफेंस के प्रवेश कुमार शामिल हैं. दिल्ली सरकार की ओर से इन सभी के परिवार को मुआवजे की राशि का चेक प्रदान किया जाएगा.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें