1. home Home
  2. national
  3. defence ministry to open admission for girls in rashtriya military college and rashtriya military school mtj

अब बेटियां भी पढ़ेंगी राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज और राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में

लड़कियों को स्कूल में एडमिशन देने से पहले कई आधारभूत संरचनाओं एवं प्रशासनिक सहयोग की जरूरत होगी. कुछ अतिरिक्त पदों का सृजन करना होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सुप्रीम कोर्ट में रक्षा मंत्रालय ने दिया हलफनामा
सुप्रीम कोर्ट में रक्षा मंत्रालय ने दिया हलफनामा
Twitter (ANI)

नयी दिल्ली: अब बेटियां भी राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज और राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में पढ़ेंगी. रक्षा मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद कहा है कि अब लड़कियों को भी इन स्कूलों एवं कॉलेजों में दाखिला दिया जायेगा. इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है.

सुप्रीम कोर्ट में रक्षा मंत्रालय की ओर से दाखिल किये गये शपथ पत्र में कहा गया है कि लड़कियों को स्कूल में एडमिशन देने से पहले कई आधारभूत संरचनाओं एवं प्रशासनिक सहयोग की जरूरत होगी. कुछ अतिरिक्त पदों का सृजन करना होगा. रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि दो फेज में इसको पूरा किया जायेगा.

इससे पहले केंद्र सरकार ने सुप्रीम में कहा था कि वह नेशनल डिफेंस एकेडमी की वर्ष 2022 की परीक्षाओं में महिलाओं को बैठने की इजाजत देगी. केंद्र ने कहा था कि महिलाओं को परीक्षा में शामिल करने के लिए पाठ्यक्रम में कुछ बदलाव की जरूरत होगी. कई और चीजों में भी बदलाव करने होंगे. तब कोर्ट ने केंद्र सरकार की दलीलों को खारिज कर दिया था.

ज्ञात हो कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की परीक्षा साल में दो बार (मई और नवंबर में) आयोजित की जाती है. केंद्र का कहना था कि नवंबर में महिलाओं को शामिल नहीं करके मई 2022 की परीक्षा में उन्हें बैठने की अनुमति दी जाये.

बता दें कि अगले साल यानी 2022 में 10 अप्रैल को एनडीए की परीक्षा होनी है. इसके लिए यूपीएससी 22 दिसंबर 2021 को नोटिफिकेशन जारी करेगा. एनडीए की दूसरी परीक्षा 4 सितंबर 2022 को आयोजित की जायेगी. संघ लोक सेवा आयोग इसके लिए 18 मई 2022 को नोटिफिकेशन जारी करेगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें