1. home Hindi News
  2. national
  3. defence minister rajnath singh will make an important announcement today amid india china border dispute raksha mantri rajnath singh news

Raksha mantri Announcement: रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा भारत, 101 उपकरणों के आयात पर रोक, रक्षा मंत्री ने किया ऐलान

By Utpal Kant
Updated Date
 रक्षामंत्री राजनाथ सिंह
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह
File

Defence minister rajnath singh, embargo, Ministry of Defence : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कई बड़ी घोषणाएं की है. उन्‍होंने ऐलान किया है कि रक्षा मंत्रालय अब आत्‍मनिर्भर भारत की राह अपनाएगा. रक्षा उत्‍पादन के स्‍वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए 101 रक्षा उत्‍पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाया जाएगा और इन्‍हें स्‍वदेशी स्‍तर पर बनाया जाएगा. पढ़ें रक्षा मंत्री का ऐलान से जुड़े हर अपडेट

email
TwitterFacebookemailemail

101 रक्षा उपकरणों की सूची जारी

रक्षा उत्‍पादन के स्‍वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए 101 रक्षा उत्‍पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाया जाएगा और इन्‍हें स्‍वदेशी स्‍तर पर बनाया जाएगा. रक्षा मंत्री के ऐलान के बाद उन उपकरणों की सूची जारी कर दी गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

52,000 करोड़ रुपये का बजट तैयार

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सभी स्‍टेकहोल्‍डर्स से बातचीत के बाद और रक्षा उत्‍पादों (उपकरणों) के आयात पर रोक लगाई जाएगी. फिलहाल जो फैसले किए गए हैं, वे 2020 से 2024 के बीच लागू किए जाएंगे. 101 उत्पादों की सूची में आर्मर्ड फाइटिंग व्‍हीकल्‍स भी शामिल हैं. मंत्रालय ने 2020-21 के लिए पूंजी खरीद बजट को घरेलू और विदेशी रूट में बांट दिया है. वर्तमान वित्‍त वर्ष में ही करीब 52,000 करोड़ रुपये का अलग बजट तैयार किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी के आह्वान पर रक्षा मंत्रालय का फैसला

रक्षा मंत्री के मुताबिक यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर किया गया है. इस फैसले से भारत के रक्षा उद्योग को बड़े पैमाने पर उत्‍पादन का अवसर मिलेगा. रक्षा मंत्री ने कहा कि इस फैसले से भारतीय रक्षा उद्योग को निगेटिव लिस्ट में शामिल आइटम्स के निर्माण का अवसर मिलेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

घरेलू इंडस्‍ट्री को करीब 4 लाख करोड़ रुपये के कॉन्‍ट्रैक्‍ट्स

रक्षा क्षेत्र में घरेलू उत्‍पादन को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय ने जो सूची बनाई है वह सेना, पब्लिक और प्राइवेट इंडस्‍ट्री से चर्चा के बाद तैयार की गई है. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, ऐसे उत्‍पादों की करीब 260 योजनाओं के लिए तीनों सेनाओं ने अप्रैल 2015 से अगस्‍त 2020 के बीच लगभग साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये के कॉन्‍ट्रैक्‍ट्स दिए थे. उनका अनुमान है कि अलगे 6 से 7 साल में घरेलू इंडस्‍ट्री को करीब 4 लाख करोड़ रुपये के कॉन्‍ट्रैक्‍ट्स दिए जाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा भारत

रक्षा उत्‍पादन के स्‍वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए 101 रक्षा उत्‍पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाया जाएगा और इन्‍हें स्‍वदेशी स्‍तर पर बनाया जाएगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने पांच स्तंभों- अर्थव्यवस्था, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, प्रणाली, जनसांख्यिकी और मांग के आधार पर आत्‍मनिर्भर भारत का आह्वान किया है. साथ ही इसके लिए विशेष आर्थिक पैकेज की भी घोषणा की है.

email
TwitterFacebookemailemail

डिफेंस के 101 आइटम्‍स की बनेगी लिस्‍ट

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत की पहल को आगे बढ़ान के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि रक्षा उत्पादन के स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्रालय 101 से अधिक वस्तुओं पर आयात एम्बार्गो पेश करेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

सोशल मीडिया यूजर्स लगा रहे ये अंदाजा

सोशल मीडिया पर रक्षा मंत्री की घोषणा को लेकर तरह-तरह की अटकलबाजी हो रही है. कुछ यूजर्स ने कहा कि शायद पीओके और अक्‍साई चिन को भारत ने फिर से वापस छीन लिया है, ऐसी घोषणा करने वाले हैं. कुछ ने कहा- रक्षा मंत्री 81 एलसीए तेजस की डील साइन होने का ऐलान कर सकते हैं. चूंकि स्‍वतंत्र‍ता दिवस में सिर्फ एक सप्‍ताह का वक्‍त बचा है, ऐसे में इस घोषणा को लोग उससे भी जोड़कर देख रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

क्या ऐलान करेंगे रक्षामंत्री

अभी यह साफ नहीं किया गया है कि रक्षा मंत्री किस मसले पर बात करेंगे. माना जा रहा है कि रक्षा मंत्रालय जल्द ही एक नेगेटिव आर्म्स लिस्ट लेकर आने वाला है. इसके तहत कुछ हथियारों का आयात बैन कर दिया जाएगा. या फिर भारत-चीन विवाद पर भी कुछ बोल सकते हैं.

अटकलों का दौर शुरू

भारत-चीन तनाव के बीच आई इस खबर के बाद अटकलों का दौर शुरू हो गया है. फ्रांस से लड़ाकू विमान राफेल के भारत पहुंचने के बाद रक्षा मंत्री के इस ऐलान को अहम माना जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज अब से थोड़ी ही देर बाद कुछ बड़ा ऐलान करने वाले हैं. रक्षा मंत्रालय कार्यालय ने रविवार सुबह ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. ट्वीट में कहा गया कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज सुबह 10 बजे महत्वपूर्ण घोषणा करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें