1. home Hindi News
  2. national
  3. cyclone yaas update cyclone yaas is becoming more dangerous now the india meteorological department has issued this warning aml

Cyclone Yaas Update: और खतरनाक होता जा रहा है चक्रवात यास, अब मौसम विभाग ने जारी की यह चेतावनी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल की खाड़ी में इस प्रकार बन रहा है दबाव क्षेत्र.
बंगाल की खाड़ी में इस प्रकार बन रहा है दबाव क्षेत्र.
IMD

Cyclone Yaas Update: नयी दिल्ली : चक्रवाती तूफान ताऊ-ते (Cyclone Tauktae) से दक्षिण भारत में मची तबाही का अभी आकलन भी नहीं हो पाया है कि बंगाल और ओड़िशा पर एक और चक्रवात 'यास' (Cyclone Yaas) का खतरा मंडराने लगा है. बताया जा रहा है कि 26 मई को चक्रवाती तूफान यास बंगाल और ओड़िशा के तटों से टकराने वाला है. यह चक्रवात काफी भयंकर होगा और इससे काफी नुकसान होने की उम्मीद जतायी जा रही है. हालांकि एनडीआरएफ की टीम मोर्चा संभाल चुकी है.

इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने कहा है कि पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर गहरा दबाव का क्षेत्र देखा जा रहा है. यह और तेज होगा और 26 मई की शाम को पारादीप और सागद द्वीप के बीच ओड़िशा-पश्चिम बंगाल तट को पार करेगा. इस समय यह ज्यादा भयंकर चक्रवात के रूप में होगा. बता दें कि बंगाल और ओड़िशा के अधिकारियों ने आज क्षेत्र का हवाई सर्वे भी किया है.

दोनों राज्य की सरकारों के साथ-साथ केंद्र सरकार की भी नजर इस चक्रवात पर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए की गयी तैयारियों की आज समीक्षा करने वाले हैं. इस बैठक में कई मंत्री और अधिकारी भाग लेंगे. इस बैठक में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के प्रतिनिधि और दूरसंचार, ऊर्जा, नागर विमानन एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्रालयों के सचिव भी भाग लेंगे.

बता दें कि स्काईमेट वेदर के मुताबिक चक्रवात यास का जीवनकाल केवल 48 घंटे का होगा. इसी अवधि के दौरान यह चक्रवाती तूफान ओड़िशा और बंगाल के तट से टकरायेगा. हालांकि इस दौरान यह चक्रवात काफी मजबूत स्थिति में होगा. इस चक्रवात का नामकरण ओमान ने किया है. इसको लेकर बंगाल और ओड़िशा में हाई अलर्ट जारी कर दिये गये हैं.

किन-किन राज्यों में रहेगा असर

चक्रवाती तूफान यास के कारण भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, ओड़िशा और बांग्लादेश में भारी से भी भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है. वहीं झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होगी. बंगाल और ओड़िशा में तेज हवाएं चलेंगी. ये हवाई 25 मई से ही चलने लगेंगी. वहीं दिल्ली, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आज से बारिश होने का अनुमान जताया गया है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें