1. home Hindi News
  2. national
  3. cyclone amphan weather forecast today live updates odisha to be most affected cyclonic storm imd amphan super cyclone all news

Cyclone Amphan Tracking : बंगाल में 72 लोगों की मौत, मुख्यमंत्री ममता ने मृतकों के परिजनों को 2.5 लाख मुआवजे की घोषणा की

By amitabh.kumar@prabhatkhabar.in
Updated Date
Cyclone Amphan Tracking : चक्रवाती तूफान 'अम्‍फान' से भारी तबाही, 12 की मौत, 5500 मकान क्षतिग्रस्त
Cyclone Amphan Tracking : चक्रवाती तूफान 'अम्‍फान' से भारी तबाही, 12 की मौत, 5500 मकान क्षतिग्रस्त
पीटीआई

Amphan super cyclone live updates : अम्फान चक्रवात (Amphan Cyclone) दीघा के तट से बुधवार को टकराया. टकराने के साथ की भीषण चक्रवात अम्‍फान ने अपना विकराल रूप दिखाया और भारी तबाही मचायी. चक्रवात को देखते हुए बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु में पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया था. हालांकि चक्रवात से निपटने के लिए NDRF की टीमें पूरी मुस्‍तैदी के साथ लगी हुई हैं. पश्चिम बंगाल से अभी पांच लाख और ओडिशा में 1,58,640 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. एनडीआरएफ की टीमों सहित देश की तीनों सेनाएं भी एक्टिव मोड में हैं. बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल का इतना नुकसान हुआ है कि उसे शब्‍दों में नहीं बयान किया जा सकता है. कम से कम 20 से 21 लोगों की मौत हुई है. नुकसान कितना हुआ इसका अंदाजा लगाने में अभी कुछ दिन लगेंगे. तूफान अम्फान (news of cyclone) से जुड़े अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल में 72 लोगों की मौत, मुख्यमंत्री ममता ने मृतकों के परिजनों को 2.5 लाख मुआवजे की घोषणा की

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में अब तक 72 लोगों की मौत हो चुकी है. कई लोग हताहत हुए हैं. ममता ने मृतकों के परिवार वालों को 2.5 लाख सहायता राशि देने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि मैंने ऐसी आपदा पहले कभी नहीं देखी. मैं पीएम नरेंद्र मोदी से राज्य का दौरा करने और स्थिति देखने के का आग्रह करती हूं.

email
TwitterFacebookemailemail

कोलकाता एयरपोर्ट का एक हिस्सा भारी बारिश से डूबा

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात अम्फान के कारण बुधवार को हुई भारी बारिश के कारण कोलकाता एयरपोर्ट एक हिस्सा डूब गया है. गौरतलब है कि ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अम्फान से भारी तबाही हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवाती तूफान कमजोर

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि पिछले 6 घंटों के दौरान चक्रवात अम्फान 27 किमी/ घंटा की गति से उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा है. आगे चक्रवाती तूफान के रूप में कमजोर हो गया और बांग्लादेश, कोलकाता के करीब 270 किमी दूर उत्तर-उत्तरपूर्व में स्थित है.

Cyclone Amphan Tracking : बंगाल में 72 लोगों की मौत, मुख्यमंत्री ममता ने मृतकों के परिजनों को 2.5 लाख मुआवजे की घोषणा की
email
TwitterFacebookemailemail

बालासोर में जनजीवन सामान्य

बुधवार को चक्रवाती तूफान की वजह से चली तेज हवाओं और भारी बारिश के बाद आज बालासोर में जनजीवन सामान्य होता नजर आ रहा है. बालासोर के पत्रापाड़ा इलाके में दुकानें भी खुल चुकीं हैं

email
TwitterFacebookemailemail

अम्फान का असर बिहार और झारखंड में भी

अम्फान का असर बिहार और झारखंड में भी नजर आ रहा है. यहां मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है और कई जगह बारिश हो रही है. बताया जा रहा है कि चक्रवाती तूफान अम्फान का असर पूर्वी बिहार में ज्यादा पड़ेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

कई पेड़ जड़ से उखड़ गए

पश्चिम बंगाल में महाचक्रवात अम्फान से कई पेड़ जड़ से उखड़ गए, मकान ढह गए, वाहन क्षतिग्रस्त हो गए और मार्ग अवरुद्ध है.

email
TwitterFacebookemailemail

NDRF के द्वारा राहत कार्य जारी

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के महानिदेशक एस.एन. प्रधान ने कहा कि कोलकाता(पश्चिम बंगाल) में एयरपोर्ट रोड पर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF)के कर्मियों द्वारा राहत कार्य जारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

स्कूल की छत उड़ गयी

अम्फान तूफान की वजह से स्कूल की छत उड़ गयी है जिसका वीडियो सामने आया है. आप भी देखें यह वीडियो…

email
TwitterFacebookemailemail

पानी में डूबी कार

बंगाल की राजधानी कोलकाता के रहने वाले लेखक और अर्थशास्‍त्री संजीव सान्‍याल ने अम्फान तूफान से कोलकाता को बहुत अधिक नुकसान बताते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने पानी में डूबी कारों का फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

ममता बनर्जी ने कहा

बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल का इतना नुकसान हुआ है कि उसे शब्‍दों में नहीं बयान किया जा सकता है. कम से कम 10 से 12 लोगों की मौत हुई है. नुकसान कितना हुआ इसका अंदाजा लगाने में अभी कुछ दिन लगेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवाती तूफान अम्‍फान से भारी तबाही, बंगाल में 12 लोगों की मौत, 5500 मकान क्षतिग्रस्त

चक्रवाती तूफान अम्फन से पश्चिम बंगाल में 12 लोगों की मौत हुई है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नाबन्न में बताया कि चक्रवाती तूफान में 10 से 12 लोगों की मौत की सूचना है. चक्रवाती तूफान से उत्तर और दक्षिण 24 परगना को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. कई इलाकों से संपर्क टूट गया है. प्राथमिक रिपोर्ट के अनुसार कई लाख करोड़ रुपये की क्षति हुई है , जबकि पूरी रिपोर्ट आने में तीन-चार दिन लगेगा. मुख्यमंत्री ने राज्य सचिवालय में है और पूरी स्थिति पर नजर रखी हुई हैं. इलाके में बिजली सेवा बाधित हुई है और जगह-जगह पेड़ गिर गए हैं इस कारण यातायात सेवा भी बुरी तरह प्रभावित हुई है दूसरी ओर कोलकाता महानगर के कई इलाकों में बारिश के कारण भारी जलजमाव हो गया है तथा कई इलाकों में घुटने भर पानी भर गया है कोलकाता नगर निगम में प्रशासक फिरहाद हकीम निगम कार्यालय में है और और पूरी स्थिति पर निगरानी रखे हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

अम्‍फान का कहर, उत्तर 24 परगना में 5500 मकान क्षतिग्रस्त, दो की मौत

चक्रवाती तूफान अम्‍फान ने बंगाल में भारी तबाही मचाया है. उत्तर 24 परगना में 5500 मकान क्षतिग्रस्त हुए और 2 लोगों की मौत भी हो गयी, जबकि 2 लोग गंभीर रूप से घायल बताये जा रहे हैं. यह जानकारी बिबेक वासम, उप-मंडल अधिकारी (एसडीओ) बशीरहाट ने दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

पश्चिम बंगाल में अम्‍फान का असर, तेज हवा के कारण पेड़ उखड़ गए और मकान क्षतिग्रस्त

पश्चिम बंगाल के अम्‍फान ने भारी तबाही मचायी. तूफान के कारण कोलकाता में सड़कों पर जलजमाव. तेज हवा के कारण हजारों पेड़ उखड़ गए और मकान क्षतिग्रस्त हो गये.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल में 2 और ओडिशा में दो की मौत

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक भीषण चक्रवाती तूफान अम्फान ने पश्चिम बंगाल के छह जिलों में भारी तबाही मचायी है. दोपहर 2:30 बजे के करीब यह चक्रवात दीघा के समुद्र तट से टकराया था. तब इसकी गति 185 किलोमीटर प्रति घंटे थी. उसके बाद 5 घंटे तक दक्षिण 24 परगना के समुद्र तट से लेकर दीघा के समुद्र तट के रास्ते में पड़ने वाले कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना में भारी तबाही मचाता रहा है. अपराहन 5:00 बजे तक इस चक्रवात की वजह से बंगाल में 2 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. इसके साथ ही खबर है ओडिशा में चक्रवात से दो लोगों की मौत हुई है, हालांकि इसकी अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

पश्चिम बंगाल के 24 परगना में अम्‍फान का प्रकोप जारी

पश्चिम बंगाल के साउथ 24 परगना के बक्खाली गांव में अम्फान का प्रकोप जारी है. हवा की तेज रफ्तार के साथ भारी बारिश की वजह से चक्रवात तीव्र रूप ले रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल और ओडिशा में भारी तबाही, अब तक 4 की मौत

दीघा तट में टकराने के साथ ही चक्रवाती तूफान अम्‍फान ने भारी तबाही मचा रहा है. ओडिशा और बंगाल में अब तक दो-दो लोगों की मौत की खबर है. अधिकारी ने बताया पश्चिम बंगाल में चक्रवात ‘अम्फान' की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवात अम्फान : बांग्लादेश में 20 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया

बांग्लादेश में भीषण चक्रवात अम्फान आने के मद्देनजर 20 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है और इस प्राकृतिक आपदा से जुड़ी घटनाओं से निपटने के लिए सेना को तैनात किया गया है. प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बुधवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने देश के कुछ जिलों को अधिक खतरे के स्तर पर रखा है. चक्रवात देश के तटीय क्षेत्र के निकट पहुंच रहा है. इसे 2007 में देश में आए चक्रवात ‘सिद्र' के बाद सबसे अधिक प्रचंड चक्रवात माना जा रहा है. सिद्र' से देश में 3,500 लोगों की मौत हुई थी.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा में अम्फान चक्रवात ने मचाई तबाही, 2 की मौत

ओडिशा में चक्रवाती तूफान अम्‍फान ने भारी तबाही मचाई है. IANS की रिपोर्ट के अनुसार ओडिशा में दो लोगों की मौत हो गयी. इधर ओडिशा में अम्फान के खतरे को देखते हुए तटीय जिलों और आसपास के जिलों की 1600 गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

निचले इलाके में पानी भरने और भारी क्षति की आशंका

सुबह से ही पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी क्षेत्र के कई जिलों में भारी बारिश हुई है और तूफानी हवाएं चल रही है. समय के साथ इसकी गति और बढ़ती जा रही है. मौसम विभाग ने बताया कि दिन में तीन बजकर पांच मिनट पर दमदम हवाई अड्डे पर हवा की रफ्तार 76 किलोमीटर प्रति घंटा थी. आगमन के बाद इसके उत्तर-पूर्वोत्तर हिस्से में बढ़ने का अनुमान है. पूर्वी हिस्से में यह कोलकाता के करीब से गुजरेगा. इससे निचले इलाके में पानी भरने और भारी क्षति की आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

190 kmph की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है अम्‍फान, अगले 4 घंटे में और होगा खतरनाक, कोलकाता में भारी तबाही की आशंका

मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात ‘अम्फान' ने बुधवार को दोपहर ढाई बजे के करीब पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश में हटिया द्वीप के बीच दस्तक दी. तेज बारिश और तूफानी हवाओं के साथ अगले चार घंटे में यह चक्रवात और भीषण हो जाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात के आगमन के समय इसकी रफ्तार 160-170 किलोमीटर प्रति घंटा थी. आगे इसकी रफ्तार 190 किलोमीटर प्रति घंटा पहुंचने की आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

अम्‍फान 2 से 3 घंटे मचायेगा तबाही

सुपर साइक्लोन Amphan सुंदरबन के पास दीघा और हटिया के बीच पश्चिम बंगाल तट को पार कर रहा है. लैंडफॉल प्रक्रिया जारी रहेगी और पूरा होने में 2-3 घंटे लगेंगे. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया चक्रवाती तूफान का असर अभी जारी रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा में NDRF की 20 टीमें ग्राउंड पर तैनात

NDRF के डीजी एस एन प्रधान ने बताया कि दो हमारे कमांडेंट्स हैं, ओडिशा और बंगाल में हमारी बटालियनें हैं. ओडिशा वाले कंमाडेंट बालासोर में कैंप कर रहे हैं और बंगाल के कंमांडेंट काकद्वीप में कैंप कर रहे हैं. ओडिशा में 20 टीमें ग्राउंड पर तैनात कर दी गई हैं. सभी टीमों के पास सेटेलाइट संचार सिस्टम है. हमारे पास अत्याधुनकि पेड़ कटाई और खंभों की कटाई के यंत्र हैं. दोनों राज्यों में 41 टीमों का प्लेसमेंट हैं बंगाल में सिर्फ दो टीमें रिजर्व में रखी गई हैं जिसमें से एक टीम अभी कोलकाता में तैनात की जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

पश्चिम बंगाल से अभी पांच लाख और ओडिशा में 1,58,640 लोगों को सुरक्षित निकाला गया : NDRF

NDRF के डीजी एस एन प्रधान ने बताया, लैंडफॉल का सिलसिला शुरू हो चुका है. चक्रवात के बाद असल में NDRF का काम शुरू होगा. काम और बढ़ने वाला है. उन्‍होंने बताया, तटों से लोगों को निकालने का काम जारी है. पश्चिम बंगाल से अभी पांच लाख और ओडिशा में 1,58,640 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोलकाता में हो सकता है भारी नुकसान : आईएमडी

आईएमडी ने चक्रवात से कोलकाता में भारी तबाही का अनुमान लगाया है. प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बताया कि हमारे अनुमान के मुताबिक कोलकाता पहुंचने पर इस तूफान की स्पीड करीब 110 किमी प्रति घंटा होगी. तूफान की गति से इस बात का अनुमान है कि कोलकाता में भी काफी नुकसान हो सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा में अगले कुछ घंटे अम्‍फान का जारी रहेगा कहर, बालासोर जिले के चांदीपुर में भारी बारिश

ओडिशा के बालासोर जिले के चांदीपुर में भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं. आईएमडी ने बताया ओडिशा में जो डैमेज आज होने वाला था वह हो चुका है. यह अभी अगले कुछ घंटों तक जारी रहेगा, लेकिन उसके बाद ओडिशा में किसी तरह का डैमेज नहीं होगा. अभी बालासोर और भद्रक जिले में डैमेज की खबरें सामने आई हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा मध्यम में हो रही भारी बारिश

तूफान की वजह से ओडिशा में करीब 106 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चल रही हैं. आईएमडी ने बताया, हमारा अनुमान था कि तूफान के प्रभाव से ओडिशा मध्यम से भारी बारिश होगी, वैसा ही हो रहा है. आईएमडी ने बताया, सुपर साइक्लोन अम्फान पश्चिम बंगाल में सुंदरवन के पास पहुंच रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोलकाता पहुंचने पर तूफान की स्पीड करीब 110 किमी प्रति घंटा होगी

IMD ने बताया कि आज शाम चक्रवात कोलकाता में इंटर करेगा. इस दौरान यहां हवा की गति काफी रहेगी. इसके लिए चेतावनी जारी की गयी है. आईएमडी ने बताया, हमारे अनुमान के मुताबिक कोलकाता पहुंचने पर इस तूफान की स्पीड करीब 110 किमी प्रति घंटा होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवात से निपटने के लिए NDRF की 24 टीमें एयरलिफ्ट के लिए स्टैंडबाई में

NDRF, IMD और स्‍वास्‍थ्य मंत्रालय ने संयुक्‍त प्रेस कॉन्‍फ्रेंस किया. 24 टीम को एयरलिफ्ट के लिए स्टैंडबाई में रखी गयी हैं. जहां-जहां चक्रवात के कारण नुकसान हुई हैं वहां NDRF की ओर से राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है. डीजी एनडीआरएफ ने बताया, लैंडफाल के बाद हमारा काम शुरू होता है. हमारी नजर पश्चिम बंगाल और ओडिशा दोनों जगह बनी हुई है. ओडिशा में 20 टीमें और पश्चिम बंगाल में 19 टीमें लगी हुई हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में बारिश शुरू हो गई, कई मकान ढह गए

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में बारिश शुरू हो गई, कई मकान ढह गए और चार लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाना पड़ा. एक समय पर महाचक्रवात बताया जा रहा यह तूफान मंगलवार से भले ही थोड़ा कमजोर हो रहा है, लेकिन इसका असर बंगाल और ओडिशा में खासा देखा जा रहा है. बताया जा रहा है कि इसका असर 4 घंटे तक रहेगा. ओडिशा में आईएएस स्पेशल रिलीफ कमिश्नर प्रदीप कुमार जेना ने कहा चक्रवात अम्फान अपने मूल रूप से पूर्वानुमानित मार्ग से नीचे चला गया है. यह पारादीप, केंद्रपाड़ा, धामरा को पार कर चुका है और अभी यह बालासोर से सटे समुद्र में है शायद ये 3 घंटे के अंदर टकरा सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

दीघा तट से टकराया भीषण चक्रवाती तूफान ‘अम्फान', झारखंड में भी दिखने लगा असर

टीवी रिपोर्ट के अनुसार भीषण चक्रवाती तूफान ‘अम्फान' दीघा तट से टकरा चुका है. इसका असर झारखंड में भी दिखने लगा है. झारखंड के कई इलाकों में तेज आंधी और बारिश हो रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

185 kmph की रफ्तार से सुंदरबन के पास तट से टकराएगा अम्‍फान, ओडिशा के भद्रक में एक बच्ची की मौत

IMD के अनुसार आज शाम 4 बजे के आस-पास अम्फान चक्रवात उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर जाते हुए पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाकों दीघा और हातिया को पार करते हुए 155-165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सुंदरबन के पास पहुंचेगा. इधर खबर आ रही है कि ओडिशा के भद्रक में तेज बारिश और आंधी की वजह से एक बच्ची की मौत हो गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

हवा की स्पीड 100 किमी प्रति घंटा

लगतार चल रही तेज हवाओं की वजह से ओडिशा के कई इलाकों पेड़ जड़ों से उखड़ गए हैं. दरअसल, इस समय हवा की स्पीड 100 किमी प्रति घंटा से भी ज्यादा है।

email
TwitterFacebookemailemail

12:30 बजे पश्चिम बंगाल के दीघा से लगभग 95 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में था अम्फान

भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि सुपर साइक्लोन अम्फान आज दोपहर 12:30 बजे पश्चिम बंगाल के दीघा से लगभग 95 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में था.

email
TwitterFacebookemailemail

महातूफान से इमारतों को काफी नकुसान पहुंच सकता है

सुपर साइक्लोन अम्फान के मद्देनजर पश्चिम बंगाल के नॉर्थ 24 परगना के जोगेशगंज में ग्रामीणों को शेल्टर होम में शिफ्ट किया गया. मौसम विभाग की मानें तो दोपहर में पश्चिम बंगाल और ओडिशा के साथ-साथ पड़ोसी देश बांग्लादेश में अम्फान लैंडफॉल कर जाएगा. यह अब से किसी भी वक्त शुरू हो सकता है. मंगलवार को आईएमडी के महानिदेशक एम. मोहपात्रा ने चेतावनी दी थी कि महातूफान से इमारतों को काफी नकुसान पहुंच सकता है. बड़ी तादाद में पेड़ और बिजली के खंबे गिर उखड़ सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवात की दस्तक से पहले कोलकाता में बारिश शुरू, चल रही हैं तेज हवाएं

भीषण चक्रवाती तूफान 'अम्फान' के पश्चिम बंगाल में दस्तक देने से पहले ही राजधानी कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना तथा पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर में तेज हवाओं का चलना शुरू हो गया है. मंगलवार रात से ही इन क्षेत्रों में बारिश हो रही है. कोलकाता में तो सुबह से ही तेज हवाओं के साथ बारिश की वजह से सामान्य गतिविधियों पर असर पड़ा है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान व्यक्त किया है कि 'अम्फान' चक्रवात की वजह से राजधानी कोलकाता में 120 से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. इसका असर सुबह से ही देखने को मिल रहा है. भारी बारिश और तेज हवाओं की वजह से न्यूअलीपुर पूरे इलाके में पेड़ टूट कर गिर पड़े हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

अम्फान का असर दिखना शुरू

सुपर साइक्लोन अम्फान का असर दिखना शुरू हो गया है. भुवनेश्वर में तेज हवाएं चल रही हैं साथ ही बारिश भी हो रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

11:30 बजे पश्चिम बंगाल के दीघा से लगभग 125 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में था अम्फान

मौसम विभाग ने बताया कि सुपर साइक्लोन अम्फान आज सुबह 11:30 बजे पश्चिम बंगाल के दीघा से लगभग 125 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में था. इधर हवा की रफ्तार तेज होने की वजह से पारादीप से कई इलाकों में पेड़ों के गिरने का मामला भी सामने आया. राहत कार्य में लगे लोग सड़कों पर गिरे पेड़ों को हटाने में लगे हैं ताकि जरूरी सामानों की आपूर्ति में दिक्कत न हो.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा से करीब 1.5 लाख लोगों को और पश्चिम बंगाल से करीब 3.3 लाख लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया

एनडीआरआफ चीफ एसएन प्रधान ने कहा कि ओडिशा के पारादीप में हवाएं करीब 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. हालांकि पश्चिम बंगाल में हवाएं उतनी तेज नहीं हैं. ओडिशा के बालासोर और भद्रक से करीब 1.5 लाख लोगों को और पश्चिम बंगाल से करीब 3.3 लाख लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल और ओडिशा के पारादीप तट पर सुबह से भारी बारिश

पश्चिम बंगाल के दीघा और ओडिशा के पारादीप तट पर सुबह से भारी बारिश हो रही है. चक्रवाती तूफान अम्फान के आज दोपहर तटीय इलाकों से टकराने की संभावना जताई जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

मालवाहक विमानों की उड़ानें स्थगित

चक्रवात ‘अम्फान' के कारण 21 मई सुबह पांच बजे तक कोलकाता हवाईअड्डे पर मालवाहक विमानों की उड़ानें स्थगित कर दी गयी हैं. यह जानकारी हवाईअड्डा प्राधिकारी ने दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवात अम्फान: हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस रद्द

महाचक्रवात ‘अम्फान' के कारण हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को रद्द कर दी गई. पूर्व रेलवे ने बताया कि इस चक्रवात के कारण भारी बारिश होने और तूफान आने की आशंका है. इसी के मद्देनजर बुधवार को रवाना होने वाली 02301 हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस और 21 मई को चलने वाली नयी दिल्ली-हावड़ा एसी स्पेशल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है. मौसम विज्ञान विभाग ने इस महाचक्रवात के कारण नुकसान होने की आशंका के कारण ट्रेन रद्द करने या उनका मार्ग परिवर्तित करने की सलाह दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवात 'अम्फान' पारादीप से 110 किलोमीटर दूर

पीके जेना (स्पेशल रिलीफ कमिश्नर, ओडिशा) ने कहा कि चक्रवात 'अम्फान' पारादीप से 110 किलोमीटर दूर है और 18-19 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. एक घंटे पहले पारादीप में 102 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली थी. आज देर शाम तक पश्चिम बंगाल में सुंदरबन के पास इसके लैंडफॉल होने आशंका है. अगले 6-8 घंटे काफी महत्वपूर्ण है.

email
TwitterFacebookemailemail

हाई टाइड नजर आया

पश्चिम बंगाल के ईस्ट मेदिनीपुर के दीघा में समुद्र में हाई टाइड नजर आया. आप भी देखें ये वीडियो… पश्चिम बंगाल के ईस्ट मेदिनीपुर के दीघा में तेज हवाएं चल रही हैं और समुद्र में ज्वार उठ रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

चांदीपुर में लगातार तेज हवाओं का चलना जारी

ओडिशा के बालासोर जिले के चांदीपुर में लगातार तेज हवाओं का चलना जारी है. वहीं पारादीप में हवा की गति 102 किमी प्रति घंटा, चांदबली में 74 किमी प्रति घंटा, भुवनेश्वर में 37 किमी प्रति घंटा और पुरी में 41 किमी प्रति घंटा है.

email
TwitterFacebookemailemail

आज दोपहर बाद या शाम तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट से टकराने की संभावना

सुपर साइक्लोन अम्फान के आज दोपहर बाद या शाम तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट से टकराने की संभावना है. चक्रवाती तूफान अम्फान पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार को कमजोर होकर ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में बदल चुका है.

email
TwitterFacebookemailemail

पारादीप से लगभग 520 किलोमीटर दक्षिण में

भारत मौसम विज्ञान विभाग के बुलेटिन में कहा गया कि चक्रवात ओडिशा के पारादीप से लगभग 520 किलोमीटर दक्षिण में और पश्चिम बंगाल के दीघा से 670 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणी पश्चिम में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर केंद्रित है. यह 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तरी पश्चिमी दिशा की ओर बढ़ रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

अधिकारियों ने बताया कि तूफान के कारण पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जोखिम वाले इलाकों से लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. दोनों राज्य हाई अलर्ट पर हैं क्योंकि चक्रवात के चलते तेज रफ्तार हवाएं चल रही हैं और ओडिशा के कई क्षेत्रों में बारिश हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

पारादीप में 82 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही हैं हवाएं

ओडिशा के पारादीप में 82 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. चक्रवाती तूफान अम्फान के आज तट से टकराने की संभावना है. चक्रवात अम्फान के मद्देनजर ओडिशा में अब तक 1704 आश्रय शिविर स्थापित किए गए हैं और 1,19,075 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

कई जगहों पर बारिश शुरू

सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारतीय तटों की ओर बढ़ने के साथ ही पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार को कमजोर होकर ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में बदल गया. इसके बाद भी इससे पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी तबाही की आशंका है. इस तूफान के बुधवार दोपहर बाद या शाम तक तट से टकराने की संभावना व्यक्त की जा रही है. बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों में अभी से बारिश शुरू हो चुकी है. असम सरकार ने भी तूफान को देखते हुए हाई अलर्ट घोषित कर दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राहुल गांधी का ट्वीट

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि कोरोना संकट के बीच ‘अम्फान’ तूफान देश में आ रहा है. मैं पश्चिम बंगाल और ओडिशा के सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे अपने आसपास के लोगों को खतरे की चेतावनी दें और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में मदद करे. आप सभी सुरक्षित रहें….

email
TwitterFacebookemailemail

पारादीप से 125 किमी की दूरी पर

मौसम विभाग के अनुसार सुपर साइक्लोन अम्फान इस समय ओडिशा पारादीप से 125 किमी की दूरी पर है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें