1. home Hindi News
  2. national
  3. covid19 42 new cases and four deaths in last 24 hours but not infection at community level health ministry

COVID19 : पिछले 24 घंटे में 42 नये मामले और चार मौत, लेकिन समुदाय स्तर पर नहीं हो रहा संक्रमण

By Rajneesh Anand
Updated Date
coronavirus संक्रमण के चेन को तोड़ने में सोशल डिस्टेंसिंग सबसे प्रभावी साबित हो सकता है
coronavirus संक्रमण के चेन को तोड़ने में सोशल डिस्टेंसिंग सबसे प्रभावी साबित हो सकता है
फोटो : ट्‌विटर

नयी दिल्ली : स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज कोरोना वायरस पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि इस वायरस के संक्रमण के चेन को तोड़ने में सामाजिक मेलजोल से दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) प्रभावी साबित हो सकती है. इसलिए सरकार लगातार सोशल डिस्टेंसिंग की बात कर रही है.

स्वास्थ्य के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि 17 राज्यों ने कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज के लिए समर्पित अस्पताल चिह्नित करने का काम शुरू कर दिया है. उन्होंने स्पष्ट किया कि कोरोना वायरस संक्रमण मच्छरों के जरिये नहीं फैलता है.

लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 42 नये मामले आये हैं और चार लोगों की मौत हुई है. अभी तक कुल 649 मामले सामने आये हैं. उन्होंने बतायक कि COVID19 के मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है, लेकिन उनके बढ़ने की दर काफी हद तक नियंत्रित है. हालांकि यह शुरुआती स्टेज है. लव अग्रवाल ने कहा कि अभी यह कहने के लिए हमारे पास कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार समुदाय के स्तर पर हो रहा है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर हम सोशल डिस्टेंसिंग करें और सटीक इलाज करवायें तो यहां कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार समुदाय के स्तर नहीं होगा.

गौरतलब है कि आज सरकार ने कोरोना वायरस महामारी और उसके आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. यह रकम जरूरतमंदों की सहायता के लिए दी जा रही है. वित्त मंत्री ने राहत पैकेज में सभी श्रेणी के लोगों की सहायता को ध्यान में रखकर यह कदम उठाया है. उन्होंने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए जुटे डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए 50 लाख रुपये के बीमा कवर का ऐलान भी किया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें