1. home Hindi News
  2. national
  3. covid 19 vaccine transportation by air in india dgca issues guidelines know plan of government for corona vaccination smb

कोरोना वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन के लिए सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, रिमोट एरिया में सूखी बर्फ में पैक होगी वैक्सीन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन
File Photo

Covid-19 Vaccine Transportation कोरोना वैक्‍सीन को पूरे भारत में पहुंचाने को लेकर सरकार ने विशेष प्लानिंग की है. इसी के मद्देनजर डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने शुक्रवार को एयरलाइंस और एयरपोर्ट को इस संबंध में दिशानिर्देश जारी किया है. इसके तहत कोरोना वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन और हैंडलिंग को लेकर जरूरी गाइडलाइंस जारी किया गया है.

कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार, हेल्थ वर्कर और आम लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए डीजीसीए ने विशेष तैयारियां की है. डीजीसीए के मुताबिक, वैक्सीन को देश के कोने-कोने तक पहुंचाने के लिए ट्रांसपोर्ट के अन्य विकल्प मौजूद है, लेकिन हवाई सेवा का इस्तेमाल करते हुए अंतरराष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरने को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

इसी के मद्देनजर ड्राई आइस में पैक वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन के लिए ये गाइडलाइन जारी की गयी है. दरअसल, ड्राई आइस सामान्य वायुमंडलीय दबाव में -78 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पर कार्बन डाइऑक्साइड गैस में बदल जाती है. इसी के मद्देनजर इसे इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन ने डेंजरस गुड्स के रूप में क्लासिफाई किया है.

बता दें कि भारतीय एयरलाइंस और एयरपोर्ट्स ने इस काम की प्‍लानिंग पहले ही शुरू कर दी है. इसी कड़ी में कोल्‍ड चेन स्‍टोरेज सेटअप किया जा रहा है, ताकि शुरुआत में करोड़ों टीकों को पहुंचाया जा सके. ऐसे में कई और एयरपोर्ट्स और एयरलाइंस भी वैक्‍सीन ट्रांसपोर्टेशन की तैयारी में जुटी हैं.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को आपात इस्तेमाल की इजाजत मिलने के साथ ही देश में जल्द ही वैक्सीनेशन शुरू होने को लेकर चर्चा तेज हो गयी है. इससे पहले स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने भी मंगलवार को कहा था कि देश में दस दिनों में वैक्सीन लगनी शुरू हो सकती है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें