1. home Hindi News
  2. national
  3. covid 19 vaccination vaccine registration for those above 18 to start from april 24 cowin process remains same vwt

Vaccine registration : 24 अप्रैल से शुरू होगा 18 से अधिक उम्र के लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन, जानिए कोविन पर क्या है प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
24 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन होगा शुरू.
24 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन होगा शुरू.
डेमो पिक्चर.

Vaccine registration : राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आरएस शर्मा ने गुरुवार को कहा कि सभी 18 साल से अधिक लोगों के लिए वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन अगले 48 घंटे के बाद शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग कोविन पर 24 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, वैक्सीनेशन प्रक्रिया और दस्तावेज पहले के टीकाकरण की तरह होंगे. उन्होंने कहा कि कुछ केंद्रों पर स्वदेशी टीका कोवैक्सीन और कोविशील्ड के अलावा रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी को विकल्प के तौर पर जोड़ा गया है.

एनएचए के सीईओ शर्मा ने आगे कहा कि देश में तेजी से वैक्सीनेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पहले से अधिक केंद्र और निजी सुविधाएं दी जा रही हैं. उन्होंने कहा कि निजी फर्मों को लोगों की तारीख और समय की मदद करने के लिए कोविन प्लेटफॉर्म पर वैक्सीन का टाइम टेबल प्रकाशित करने के लिए कहा गया है. निजी फर्मों और उद्योगों को कोविन प्लेटफॉर्म पर कर्मचारियों की संख्या के अनुसार टीकाकरण के बारे में जानकारी साझा करने की जरूरत है. साथ ही, टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटना के किसी भी मामले की निगरानी की जाएगी.

कैसे करें कोविन पर रजिस्ट्रेशन

  • वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले आपको cowin.gov.in लॉगिन करने के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.

  • आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए एक ओटीपी भेजा जाएगा.

  • अब आप ओटीपी डालें और वेरिफाई बटन पर क्लिक करें.

  • वैध ओटीपी डालते ही 'रजिस्ट्रेशन ऑफ वैक्सीनेशन' पेज खुल जाएगा.

  • अब आप 'रजिस्ट्रेशन ऑफ वैक्सीनेशन' पर फोटो आईडी प्रूफ के साथ डिटेल भरें. इसके साथ ही, आपसे किसी गंभीर बीमारी के बारे में पूछा जाएगा. आप यस और नो पर क्लिक करके इसका जवाब दे सकते हैं.

  • पूरी डिटेल भरने के के बाद दाहिनी तरफ रजिस्टर बटन पर क्लिक कर दें.

  • अब आपको सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाने का मैसेज मिलेगा. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको अकाउंट डिटेल दिखाई देगा. अकाउंट डिटेल पेज पर आप अपना अप्वाइंटमेंट बुक करा सकते हैं.

  • यहां पर आपको अप्वाइंटमेंट शिड्यूल का बटन इंडिकेट करता हुए दिखाई देगा. इस पर आप क्लिक करें और इसके साथ ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें