19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

JN.1 Variant: तीन राज्यों में तेजी से फैल रहा कोरोना का नया वैरिएंट JN.1, WHO ने बताया कितना है दुनिया को खतरा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ‘जेएन.1’ वैरिएंट के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच इसे ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ करार दिया है. हालांकि डब्यूएचओ ने साफ कर दिया है कि इससे ज्यादा खतरा नहीं है.

देश में एक बार फिर से कोरोना की दहशत शुरू हो चुकी है. तीन राज्यों में कोरोना के नये वैरिएंट JN.1 ने अपनी दस्तक दे दी है. जिसमें गोवा, महाराष्ट्र और केरल शामिल हैं. इनमें गोवा सबसे ज्यादा प्रभावित है. गोवा में नये वैरिएंट के सबसे ज्यादा 19 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि महाराष्ट्र और केरल में एक-एक मामले आये हैं.

कोरोना के नये वैरिएंट ने बढ़ाई सरकार की चिंता

कोरोना के नये वैरिएंट के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों की तैयारियों का जायजा लिया, साथ ही कोरोना वायरस के नए सामने आ रहे स्वरूप को लेकर सतर्कता बरतने की अपील की. मांडविया ने राज्यों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है. उन्होंने राज्यों से कोविड-19 के नए मामलों, लक्षणों और उनकी गंभीरता पर निगाह रखने का अनुरोध किया ताकि उचित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की योजना बनाई जा सके. उन्होंने कहा, हमें सतर्क रहने की जरूरत है, घबराने की नहीं. मांडविया ने कोविड-19 के नए स्वरूप के खिलाफ तैयार रहने और सतर्क रहने की अपील की.

WHO ने कोरोना के JN.1 वैरिएंट को ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ करार दिया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ‘जेएन.1’ वैरिएंट के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच इसे ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ करार दिया है. हालांकि डब्यूएचओ ने साफ कर दिया है कि इससे ज्यादा खतरा नहीं है. WHO ने हल्के वैरिएंट को ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ और गंभीर वैरिएंट को ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ के रूप में वर्गीकृत करना शुरू किया है.

Also Read: कोरोना: केन्द्र से पत्र मिलते ही सतर्क हुआ स्वास्थ्य विभाग, तीन अस्पतालों को अलर्ट रहने का निर्देश

झारखंड सहित इन राज्यों में बढ़ने लगे हैं कोरोना के मामले

देश में केरल, महाराष्ट्र, झारखंड और कर्नाटक जैसे कुछ राज्यों में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में 21 मई के बाद एक दिन में सबसे अधिक कोरोना वायरस संक्रमण के 614 नये मामले दर्ज किए गए. जिससे देश में उपचाराधीन मामलों की संख्या बढ़कर 2,311 हो गई है.

कोरोना के नये मामले सामने आने के बाद शिंदे सरकार अलर्ट

महाराष्ट्र में कोरोना के नये वैरिएंट के मामले सामने आने के बाद एकनाथ शिंदे सरकार अलर्ट मोड में आ गई है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, हमने कोरोना को लेकर जरूरी कदम उठाए हैं. स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दे दिए गए हैं. सरकार इस बात का ध्यान रखेगी कि यह किसी भी स्थिति में ना बढ़े.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें