1. home Hindi News
  2. national
  3. covaxin may be available for children by september aiims director dr randeep guleria assures rjh

बच्चों के लिए सितंबर तक उपलब्ध हो सकता है Covaxin, एम्स निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने दिया आश्वासन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dr Randeep Guleria
Dr Randeep Guleria
Twitter

एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने उम्मीद जतायी है कि बच्चों के लिए कोवैक्सीन सितंबर माह तक उपलब्ध हो जायेगा. उन्होंने इंडिया टुडे के साथ बातचीत में कहा कि बच्चों पर कोवैक्सीन के ट्रॉयल के दूसरे और तीसरे चरण का डेटा सितंबर तक उपलब्ध हो जायेगा और इस महीने इस वैक्सीन को एप्रूवल मिल सकता है.

डॉ गुलेरिया ने कहा कि अगर भारत में फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन को हरी झंडी मिल जाती है तो वह भी बच्चों के लिए एक विकल्प हो सकता है. दिल्ली एम्स में 2-17 साल तक के बच्चों में कोरोना वैक्सीन का ट्रॉयल चल रहा है. दिल्ली एम्स के अलावा पटना एम्स में भी बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रॉयल चल रहा है.

डॉ गुलेरिया ने कहा कि 12 मई को DCGI ने भारत बायोटेक को दो साल से कम उम्र के बच्चों पर कोवैक्सीन के फेज 2 और 3 के ट्रॉयल की अनुमति दी थी.

बच्चों के स्कूल खोले जाने के फैसले पर गुलेरिया ने कहा कि नीति निर्माताओं को अब स्कूलों को इस तरह से खोलने पर विचार करना चाहिए जिससे संस्थान सुपर-स्प्रेडर ना बनें. उन्होंने कहा कि जो क्षेत्र रेड जोन में नहीं हैं वहां बच्चों को अल्टरनेट डे पर स्कूल बुलाने और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के साथ स्कूल बुलाया जा सकता है. उन्होंने ओपन एयर स्कूलिंग की भी वकालत की.

डॉ गुलेरिया ने कहा कि ऐसे कोई साक्ष्य मौजूद नहीं हैं जो यह कह सकें कि तीसरी लहर में बच्चों पर अधिक प्रभाव पड़ेगा. एम्स के सर्वे में भी यह बात साफ हुई है. सीरो सर्वे में भी यह बात साबित हुई है कि बच्चों में एंटीबॉडीज है, फिर भी सावधानी रखना हमारी जिम्मेदारी है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें