1. home Hindi News
  2. national
  3. countrywide vaccine dry run in 33 states union territories union minister dr harsh vardhan to review in tamil nadu ksl

2nd nationwide vaccine dry run : 33 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों में वैक्सीन ड्राई रन, चेन्नई के राजीव गांधी सरकारी अस्पताल में डॉ हर्षवर्धन ने की समीक्षा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Vaccine Dry Run
Coronavirus Vaccine Dry Run
PTI

2nd nationwide vaccine dry run : नयी दिल्ली : देश में कोविड-19 वैक्सीन लाने की तैयारी को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन आज शुक्रवार की सुबह राजीव गांधी सरकारी अस्पताल पहुंचे और COVID-19 वैक्सीन के लिए ड्राई रन की समीक्षा की. कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारी के लिए 33 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के 736 जिलों में देशव्यापी मॉक ड्रील किया जायेगा.

डॉ हर्षवर्धन पहले चेन्नई के गवर्नमेंट जनरल हॉस्पिटल जायेंगे और उसके बाद सरकारी ओमनदुरार अस्पताल जायेंगे. दोपहर बाद पेरियामेडु में जनरल मेडिकल स्टोर डिपो के दौरे के बाद अपोलो अस्पताल में निजी टीकाकरण केंद्र जायेंगे.

पेरियामेडु का जनरल मेडिकल स्टोर डिपो चार राष्ट्रीय वैक्सीन स्टोरेज सुविधाओं में एक है. अन्य स्टोरेज सुविधाएं मुंबई, कोलकाता तथा करनाल में हैं. इसके बाद डॉ हर्षवर्धन चेंगलपट्टु के टीकाकरण केंद्र जायेंगे. इन स्थानों पर निरीक्षण के बाद वे चेंगलपट्टु स्थित हिंदुस्तान बायोटैक लिमिटेड परिसर जायेंगे.

मालूम हो कि तीन जनवरी को ही भारत के ड्रग रेगुलेटर ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन और देश में प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए स्वदेशी रूप से विकसित भारत बायोटेक वैक्सीन को मंजूरी दे दी है.

अभ्यास में को-विन डिजिटल प्लेटफॉर्म का परीक्षण करना भी शामिल होगा, जो कोविड-19 वैक्सीन वितरण प्रबंधन प्रणाली की रीढ़ होगी. एप्लिकेशन का उपयोग वैक्सीन स्टॉक, कोल्ड स्टोरेज स्टेटस पर वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने और प्राप्तकर्ताओं के साथ वैक्सीनेशन की तिथियों और स्थल के समन्वय में मदद के लिए किया जायेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें