1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus we have reached the second and very deadly phase increased 10 times more risk who

कोरोना वायरस के दूसरे और बेहद घातक फेज में पहुंच चुके हैं हम, 10 गुना बढ़ा ज्‍यादा खतरा : WHO

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
pti photo

नयी दिल्‍ली : कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. पूरे विश्व में COVID-19 से 85 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और साढ़े चार लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. स्‍पेन और ब्रिटेन को पीछे छोड़कर भारत दुनिया के उन चार देशों में शामिल हो चुका है जहां कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले सामने आये हैं. देश में कोरोना का केस 395048 पहुंच चुका है. कोरोना के विकराल रूप को देखते हुए अब कम्युनिटी ट्रांसमिशन की चर्चा होने लगी है.

वहीं विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने भी कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर चिंता जाहिर की है और चेतावनी भी जारी की है. WHO ने बताया कि कोरोना वायरस ज्‍यादा खतरनाक फेज में पहुंच चुका है. अबकी बार हालात पहले से भी खतरनाक हो सकता है. आशंका जाहिर की जा रही है कि कोरोना की स्‍थिति पहले से 10 गुना ज्‍यादा खतरनाक हो सकता है. COVID-19 को लेकर यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना बड़ी आबादी को प्रभावित कर सकता है.

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के डायरेक्‍टर टेड्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने कहा कि हम नये और बेहद खतरनाक चरण में पहुंच चुके हैं. गुरुवार को एक ही दिन में पूरे विश्व में करीब डेढ़ लाख से ज्‍यादा कोरोना के नये केस आये, उसी को आधार बनाकर ये आंकड़े दिये जा रहे हैं कि आने वाले दिनों में कोरोना का खतरा और भी बड़ा हो सकता है.

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अध्‍यक्ष ने कोरोना की तुलना 1918 में फैले स्‍पेनिश फ्लू से की है. उन्‍होंने कहा, स्‍पेनिश फ्लू भी एक के बाद एक तीन बार लौटी थी. टेड्रोस ने कहा, जैसे ही लोग असावधान होंगे, कोरोना का कहर और बढ़ेगा.

उनका इशारा इस बात पर है कि जिस तरह से देशों में कोरोना वायरस को लेकर लगाये गये लॉकडाउन को हटाया जा रहा है और छूट का दायरा बढ़ाया जा रहा है. देश में भी अब कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन हटा लिया गया है और अब अनलॉक शुरू हो चुका है.

गौरतलब है कि कोरोना के कारण पूरे विश्व में अब तक 8506107 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 455231 लोगों की मौत भी हो गयी है. वहीं भारत में अब तक कोरोना से 395048 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 12948 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 14516 नये मामले सामने आये और 375 लोगों की मौत भी हुई है.

posted by - arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें