1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine price india if you want to buy a vaccine then how much will you get learn here the price of the vaccine coronavirus vaccine price list pkj

Coronavirus Vaccine Price : अगर आप वैक्सीन खरीदना चाहेंगे तो कितने में मिलेगी, यहां जानें वैक्सीन की कीमत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Vaccine Price
Coronavirus Vaccine Price
FILE

कोरोना वैक्सीन को लेकर अलग- अलग चर्चा है. वैक्सीन क्या पूरे देश को मुफ्त में मिलेगी. इसका जवाब अब भी आना बाकि है. वैक्सीन की असल कीमत क्या है इसे लेकर अब सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने तस्वीर साफ कर दी है. असल में वैक्सीन अगर कोई लेना चाहता है तो उसकी कीमत क्या होगी ?

उन्होंने बताया कि वैक्सीन की कीमत सरकार के लिए 200 रुपये हैं, जबकि आम लोग अगर यह वैक्सीन लेना चाहते हैं तो इसकी कीमत 1 हजार रुपये होगी. कोविशील्ड का निर्माण भारत में हुआ . इस वैक्सीन के भी आपात इस्तेमाल को लेकर इजाजत दी गयी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने पहले संकेत दिये थे कि वैक्सीन देशभर में मुफ्त दी जायेगी. इसे लेकर जब राजनीति तेज हुई तो उन्होंने कहा कि हम सिर्फ पहले चऱण में स्वास्थ्य सेक्टर से जुड़े लोगों को वैक्सीन मुफ्त दे रहे हैं, बाकि आम लोगों के वैक्सीन के लिए कितना खर्च होगा यह तय नहीं किया गया है.

वैक्सीन की कीमत को लेकर अलग- अलग तरह की चर्चा थी अब सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ ने यह स्पष्ट कर दिया है कि आम लोगों के लिए 1 हजार रुपये वैक्सीन की कीमत होगी. पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट में ऑक्सफोर्ट-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन कोविशील्ड का निर्माण कर रहा है.

भारत में जल्द ही वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है. सरकार ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी है. देश के सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में ड्राई रन के जरिये यह कोशिश हुई की वैक्सीन सभी जगहों तक पहुंचाया जा सके. दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी ने कहा है कि वह हर महीने 50-60 मिलियन डोज बना रहे हैं.

कंपनी ने कहा है कि यह वैक्सीन फाइजर-बायोएनटेक के मुकाबले सस्ती है और ट्रांसपोर्टेशन भी आसान है. खास बात है कि भारत ने 2021 के मध्य तक 130 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है.

उन्होंने कहा, हम सरकार के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करने के इंतजार में हैं, जैसे ही हमें इजाजत मिलेगी वैक्सीन उपलब्ध हो जायेगी. सरकार ने अबतक वैक्सीन निर्यात करने की अनुमति नहीं दी है. 68 दूसरे देशों तक यह वैक्सीन को पहुंचना है. सरकार हमें आदेश देगी तो हम इन देशों को भी वैक्सीन दे सकेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें