1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine health minister harsh vardhan says seven company in progress covid 19 vaccine daily 10 lakh corona test in few days

Corona: भारत में करीब 7 वैक्सीन कंपनियां एडवांस स्टेज पर, अगले कुछ दिन में रोजाना 10 लाख कोरोना टेस्ट: डॉ. हर्षवर्धन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन
File

Coronavirus vaccine, corona in india: देश में कोरोनावायरस संक्रमण की रफ्तार नहीं थम रही. वर्तमान में करीब पांच लाख कोरोना टेस्ट रोजना हो रहे हैं जिसे आने वाले दिनों में 10 लाख तक पहुंचाने का लक्ष्य है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि हम अगले 8-10 सप्ताह में अपनी रोज़ की टेस्टिंग की संख्या को 10 लाख लेकर जाने वाले हैं. उन्होंने बताया कि भारत में करीब 7 वैक्सीन कैंडिडेट हैं जो थोड़ा एडवांस स्टेज पर काम कर रहे हैं, इनमें से दो पूरी तरह भारतीय हैं और ट्रायल मानव परीक्षण की स्टेज में चले गए हैं.

बता दें कि कोरोना वायरस की वैक्सीन जब बन जाएगी तो उसे सबसे पहले किन लोगों को दिया जाएगा, इस पर सरकार और उसके बाहर मंथन चल रहा है. सबसे पहले टीका पाने वालों में अग्रिम मोर्च पर काम करने वाले कर्मचारियों, बुजुर्गों, पहले से बीमारियों से ग्रस्त लोगों, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों में से किसे चुना जाए, इस पर विचार चल रहा है. गौरतलब है कि देश में एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 55,078 मामले सामने आने के बाद इस बीमारी के कुल मरीजों की संख्या शुक्रवार को 16 लाख के पार पहुंच गई.

इससे महज दो दिन पहले देश में संक्रमण के 15 लाख मामले थे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के मुताबिक स्वस्थ होने वालों की संख्या भी बढ़कर 10,57,805 हो गई है. सुबह आठ बजे तक के डेटा के मुताबिक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 16,38,870 मामले सामने आए हैं. वहीं पिछले 24 घंटों में 779 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या 35,747 हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्री बोले- भारत के लिए गर्व की बात

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने गुरुवार को कहा कि देश की दो दवा कंपनियां वैक्सीन का ट्रायल करने के स्टेज तक पहुंच गई हैं. यह हमारे लिए गौरव की बात है. भारत दुनिया के पांच ऐसे देशों में शामिल है जो यह वैक्सीन बना सकता है. उन्होंने काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) के एक सम्मेलन की शुरुआत के मौके पर यह बात कही. उन्होंने कहा, कि भारत वायरस से मजबूती से लड़ रहा है.

इसे हराने के लिए देश के वैज्ञानिक और एक्सपर्ट कड़ी मेहनत कर रहे हैं. हमारे हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स, डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ समेत सभी कोरोना वॉरियर्स अच्छा काम कर रहे हैं. उन्होंने वायरस की रोकथाम के लिए नई तकनीकों को ईजाद करने के लिए सीएसआईआर की तारीफ की.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें