1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccination in india latest news updates covid 19 vaccination drive vaccinations in india cross one crore mark says health ministry smb

भारत ने कोरोना Vaccination में हासिल अहम मुकाम, अब तक कुल 1 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Joint Secretary, Union Health Ministry
Joint Secretary, Union Health Ministry
ANI PIC

Coronavirus Vaccination In India कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में देश को बड़ी कामयाबी मिली है. भारत में अब कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा एक करोड़ के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि देश में आज शाम 6 बजे तक 1,04,49,942 वैक्सीनेशन हो चुके हैं. वहीं, 80,52,845 हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन लगी है. जबकि, 62 लाख से ज्यादा हेल्थकेयर वर्कर्स को फर्स्ट डोज दी जा चुकी है और 7,56, 942 लोगों को सेकंड डोज भी दी जा चुकी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, स्वास्थ्यकर्मियों को 70,52,845 डोज दी गई हैं. जिसमें से पहली डोज 62,95,903 लाभार्थियों को दी गई है. जबकि, दूसरी डोज 7,56,942 लाभार्थियों को दी गई है. अब तक 33,97,097 फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन की डोज दी गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंड सेक्रेटरी प्रदीप भंडारी के अनुसार, देश में एक दिन में सर्वाधिक वैक्सीनेशन 18 फरवरी को हुआ. इस दिन 6,58,674 लोगों को वैक्सीन दी गई. कुल वैक्सीनेशन 1 करोड़ के पार पहुंच गया है.

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने गुरुवार को कहा कि भारत प्रत्येक देशवासी को कोरोना का टीका देने की दहलीज पर खड़ा है. देश अब स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिरता दोनों को संतुलित करने की रणनीति अपनाते हुए तेजी से वापसी कर रहा है. हर्षवर्धन ने एक कार्यशाला में कहा कि कई कठिनाइयों के बावजूद भारत प्रति 10 लाख आबादी पर कोरोना के मरीजों और मृतकों के आंकड़े को मामले में दुनिया भर में सबसे निचले स्तर पर बनाए रखने में कामयाब रहा है. 1.35 अरब लोगों वाले देश ने कड़े दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें