1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus updates new corona guidelines ministry of health reviewed delhi ncr in denger amh

Coronavirus Updates: पिछले 24 घंटे में 2527 नये केस, रेड जोन में दिल्ली के छह जिलों सहित आधा एनसीआर

दिल्ली में 4.64 प्रतिशत संक्रमण दर के साथ कोरोना संक्रमण के 1042 नये मामले गत 24 घंटे के दौरान आए हैं और दो मरीजों की संक्रमण से मौत हुई है. दिल्ली से सटे गुरुग्राम और गौतमबुद्ध नगर में साप्ताहिक संक्रमण दर 12 फीसदी से भी अधिक है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Updates news
Coronavirus Updates news
pti

Coronavirus Updates Today : देश में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर बढ़ता नजर आ रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो 15 से 21 अप्रैल के बीच देश के 700 से भी ज्यादा जिलों की समीक्षा की गई. इससे यह जानकारी सामने आयी कि दिल्ली से सटे गुरुग्राम और गौतमबुद्ध नगर में साप्ताहिक संक्रमण दर 12 फीसदी से भी अधिक है. यही वजह है कि इन जिलों को अति संवेदनशील माना जा रहा है. वहीं फरीदाबाद की बात करें तो यहां 7.20 फीसदी सैंपल संक्रमित पाये गये हैं. हालांकि, गाजियाबाद में अभी स्थिति खराब नहीं है. यहां सप्ताह भर के दौरान 2.19 फीसदी सैंपल संक्रमित पाये गये हैं. बताया जा रहा है कि वक्‍त रहते सख्ती नहीं बरती गई तो संक्रमण में उछाल यहां भी देखने को मिल सकते हैं.

दिल्ली में कोरोना का हाल

पिछले तीन सप्‍ताह से कोरोना मामलों की लगातार बढ़ोतरी राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में देखने को मिल रही है. दिल्ली के छह जिले सहित आधा एनसीआर रेड जोन में पहुंच चुका है. चिंता करने वाली बात ये सामने आयी है कि संक्रमित मरीज हर दिन गायब हो जा रहे हैं. दिल्ली सरकार की रिपोर्ट की मानें तो रोजाना यहां आकर जांच कराने के बाद जब इनकी रिपोर्ट आती है तो पता चलता है कि मरीज दिल्ली में नहीं है. यही कारण है कि कई मरीज सरकारी निगरानी तंत्र से बाहर हैं. ऐसे में संक्रमण स्रोत की तलाश कर पाने में दिक्कत हो रही है.

पिछले 24 घंटे में 2527 नये केस

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को जो आंकड़े जारी किये गये उसके मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 2527 नये केस सामने आये हैं. वहीं, इस दौरान 1656 लोगों ने इस महामारी को हराने का काम किया है. देश में फिलहाल 15079 एक्टिव केस हैं, जो कि महज 0.04 प्रतिशत है.

गौतम बुद्ध नगर में बिना मास्क घूम रहे 100 से अधिक लोगों पर जुर्माना

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी है. पुलिस ने गुरुवार को ऐसे 107 लोगों का चालान काटा. पुलिस प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि पुलिस आयुक्त आलोक सिंह के निर्देश पर जिले के तीनों जोन-नोएडा, मध्य नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कोविड-19 को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया और इस दौरान अधिकारियों ने फेस मास्क भी बांटे. पुलिस ने लोगों से कोविड-19 रोधी दिशानिर्देशों का पालन करने की अपील की और लोगों को मास्क भी वितरित किये. सभी थाना क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क पहने घूमते पाए गए 107 लोगों का चालान किया गया.

दिल्ली में दो और मरीजों की मौत, 1042 नये मामले

दिल्ली में 4.64 प्रतिशत संक्रमण दर के साथ कोरोना संक्रमण के 1042 नये मामले गत 24 घंटे के दौरान आए हैं और दो मरीजों की संक्रमण से मौत हुई है. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक गत 24 घंटे के दौरान कुल 22,442 नमूनों की जांच की गई. इसके साथ ही दिल्ली में अबतक संक्रमण के कुल 18,72,699 मामले आ चुके हैं जिनमें से 26,164 मरीजों की मौत हुई है. गौर हो कि गुरुवार को दिल्ली में 4.71 प्रतिशत संक्रमण दर के साथ कुल 965 नए मामले आए थे. वहीं, बुधवार को 5.7 प्रतिशत संक्रमण दर (कुल जांचे गए नमूनों में संक्रमितों का प्रतिशत) के साथ 1009 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी.

दिल्ली में तीन हफ्ते के अंदर ही मास्क लगाना फिर हुआ अनिवार्य

मास्क लगाने की अनिवार्यता को खत्म करने के तीन हफ्ते के अंदर ही दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को एक बार फिर से सार्वजनिक स्थानों पर तत्काल प्रभाव से मास्क अनिवार्य कर दिया और किसी भी उल्लंघन के लिए 500 रुपये का जुर्माना देना होगा. शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की तरफ से फिर बहाल किए गए इस नियम से हालांकि निजी चार पहिया वाहनों में साथ सफर कर रहे लोगों को छूट होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें