1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus updates 22 april 2022 friday new cases of covid in india amh

Coronavirus Updates: पिछले 24 घंटे में 2,451 नये मामले, भारत में टेंशन देने लगा कोरोना

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण फिर से फैलने लगा है. यहां एक बार फिर कोरोना के नये केस दो हजार से ज्‍यादा दर्ज किये गये है. दिल्ली में संक्रमण के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. जानें वैक्‍सीनेशन को लेकर जानकारों की क्‍या राय है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Updates
Coronavirus Updates
pti

Coronavirus Updates : देश में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर पांव पसार रहा है. पिछले 24 घंटे की बात करें तो भारत में कोरोना संक्रमण के 2,451 नये मामले सामने आए हैं. अब देश में कुल सक्रिय मामले 14,241 हो गये हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह ये जानकारी दी गई है. यहां चर्चा कर दें कि गुरुवार को भी देश में दो हजार से ज्‍यादा कोरोना के नये केस दर्ज किये गये थे.

दिल्ली में कोविड के 965 नये मामले

दिल्ली में एक दिन में कोविड-19 के 965 नये मामले सामने आये और संक्रमण दर 4.71 प्रतिशत रही. राजधानी में संक्रमण से एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह जानकारी दी गई है. विभाग द्वारा साझा किये गये आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में एक दिन पहले कुल 20,480 नमूनों की जांच की गयी. आपको बता दें कि बुधवार को राजधानी में संक्रमण के 1,009 मामले सामने आए थे जो 10 फरवरी के बाद सर्वाधिक थे.

गुजरात और महाराष्ट्र में एक-एक मरीज की मौत

गुजरात में गुरुवार को कोविड-19 के 19 नये मामले सामने आए जिससे संक्रमितों की संख्या 12,24,214 हो गई और एक संक्रमित की मौत होने से मरने वालों की संख्या 10,943 हो गई. वहीं पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में कोविड-19 के 179 नये मामले आए, जो एक दिन पहले की तुलना में 17 अधिक हैं और संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हुई है. इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 78,76,382 हो गई, जबकि मृतक संख्या बढ़कर 1,47,831 हो गई.

जब तक सभी को वैक्‍सीन नहीं लग जाता कोई सुरक्षित नहीं

इधर जॉन हॉप्किन्स की वैज्ञानिक अमिता गुप्ता का कहना है कि असमान वैक्‍सीनेशन भारत सहित पूरी दुनिया के लिए मुद्दा है और भारत में जहां अभी तक दो फीसद से भी कम आबादी को बूस्टर डोज दी गयी है वहीं दुनिया के 56 देशों में अभी तक 10 प्रतिशत लोगों का भी वैकसीनेशन नहीं हुआ है. जॉन हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में संक्रामक रोग विभाग की प्रमुख और मेडिसिन की प्रोफेसर गुप्ता ने इस बात पर जोर दिया कि जब तक सभी का वैक्‍सीनेशन नहीं हो जाता है कोई कोविड से सुरक्षित नहीं है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें