1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india latest updates covid cases increase r value more than one prt

आ गया अप्रैल, फिर कोरोना का कहर शुरू, 3 महीने बाद देश में कोविड का ‘आर वैल्यू’ एक से ऊपर

अप्रैल महीने की शुरुआत के साथ ही देश में कोरोना के मामलों में इजाफा हो गया है. दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में संक्रमण के मामलों में इजाफा हुआ है. इससे पहले साल 2021 के अप्रैल में भी कोरोना के मामलों में काफी इजाफा हुआ था. वहीं, कोविड का ‘आर वैल्यू’ एक से ऊपर हो गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Coronavirus in India
Coronavirus in India
pti

Coronavirus in India: देश में एक बार फिर कोरोना (Coronavirus in India) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 2067 नये मामले सामने आए हैं. इससे पहले सोमवार को कोविड 19 के 1247 केस मिले थे. यानी एक दिन में कोरोना के मामलों में करीब 65 फीसदी का इजाफा हुआ है.

गौरतलब है कि इस बार भी अप्रैल महीने से कोरोना के मामले बढ़ने शुरू हुए है. साल 2021 में भी अप्रैल महीने से कोरोना के मामलों में देखी गई थी. बीते साल अप्रैल महीने में कोरोना अपनी पीक पर आ गया था. 17 अप्रैल 2021 को देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या दो लाख से अधिक मामले सामने आए थे.

कई राज्यों में बढ़ रहे हैं मामले

देश के कई राज्यों में कोरोना केस में इजाफा हो रहा है. दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी में कोरोना के मामलों में तेजी आयी है. दिल्ली में बीते 24 घंटों में कोरोना मामलों में करीब 26 फीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं, यूपी में बीते 24 घंटे में कोरोना के 170 नए मामले सामने आए. जबकि, महाराष्ट्र में भी संक्रमितों की संख्या में इजाफा हुआ है.

बढ़ गया आर वैल्यू

देश में बढ़ते कोरोना वायरस के बीच चेन्नई के गणितीय विज्ञान संस्थान के एक शोधकर्ता का अनुमान है कि कोविड-19 के लिए भारत में प्रभावी रीप्रोडक्शन नंबर (आर वैल्यू) जनवरी के बाद पहली बार बढ़ कर एक से अधिक हो गया है. यह नंबर बताता है कि संक्रमण कितनी तेजी से फैल रहा है. सीताभ्र सिन्हा के अनुसार, आर वैल्यू 12-18 अप्रैल के बीच 1.07 थी, जबकि 5-11 अप्रैल के बीच यह 0.93 थी.

सिन्हा ने कहा कि पिछली बार आर वैल्यू एक से ऊपर (1.28) 16-22 जनवरी के बीच थी. उन्होंने बताया कि आर-वैल्यू में यह बढ़ोतरी सिर्फ दिल्ली की वजह से ही नहीं हो रही, बल्कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कारण भी हुई है. महामारी को नियंत्रित करने के लिए आर वैल्यू एक से नीचे होनी चाहिए. एक से कम आर वैल्यू से पता चलता है कि बीमारी फैलना बंद हो जायेगी, क्योंकि ज्यादा लोग संक्रमित नहीं हो रहे.

दिल्ली और यूपी में संक्रमण सबसे तेज

राज्य/शहर आर वैल्यू

दिल्ली 2.12

उत्तर प्रदेश 2.12

कर्नाटक 1.04

हरियाणा 1.70

मुंबई 1.13

राज्य/शहर आर वैल्यू

चेन्नई 1.18

बेंगलुरु 1.04

केरल 0.72

महाराष्ट्र 0.88

नोट- आर वैल्यू 18 अप्रैल तक

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें