1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus update infection is growing rapidly in maharashtra kerala chhattisgarh and west bengal central government warns states avd

Coronavirus Update : इन 4 राज्यों में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना, केंद्र ने चेताया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इन 4 राज्यों में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना
इन 4 राज्यों में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना
twitter

देश में कोरोना जल्द टीकाकरण की शुरुआत होने की खबर के बीच 4 राज्यों ने केंद्र सरकार की चिंता बढ़ा दी है. केंद्र सरकार ने राज्यों को कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है और चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगर जल्द काबू नहीं पाया गया तो संक्रमण बढ़ सकता है.

इन 4 राज्यों में महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल शामिल है जहां कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इन राज्यों को कम एवं घटती जांच दर की ओर ध्यान आकृष्ट करने के लिए लिखे पत्र में कहा है कि इस समय कोई भी लचर रवैया संक्रमण के प्रसार को रोकने में हमारी सामूहिक कार्रवाई के नतीजों को निष्फल कर सकता है.

केंद्र सरकार ने राज्यों को कड़ी निगरानी रखने और बढ़ते मामलों, खासतौर पर देश के कुछ राज्यें में सामने आ रहे वायरस के नये स्वरूप पर रोक लगाने के लिए कदम उठाने की सलाह दी गई है. राज्यों को संक्रमण के मामलों में वृद्धि का जिला और उप जिला स्तर पर विश्लेषण करने की सलाह दी गई है ताकि इसके कारणों को समझा जा सके और इस पर रोक लगाने के लिए उपयुक्त उपाय की योजना बनाई जा सके.

देश द्वारा अपनाई गई जांच करना-संपर्क में आये लोगों का पता लगाना-उपचार करना की रणनीति का जोरशोर से क्रियान्वयन करने पर स्वास्थ्य सचिव अब पहले की तुलना में कहीं अधिक जोर दे रहे हैं. राज्यों में स्वास्थ्य अधिकारियों को यह सलाह भी दी जा रही है कि वे मास्क पहनने और संक्रमण से बचने के अन्य एहतियातों को बढ़ावा दें.

स्वास्थ्य सचिव ने कहा, यह सुनिश्चित करना जरूरती है कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं प्रबंधन की सामूहिक कोशिशों में आत्मसंतोष की कोई भावना नहीं आए. राज्यों को महामारी से निपटने के लिए मंत्रालय की ओर से हर जरूरी सहायता उपलब्ध कराने के प्रति आश्वस्त किया गया है. मंत्रालय ने कहा, इन चार राज्यें में देश में कुल इराजरत मरीजों के 59 फीसदी मामले हैं.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें