1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus unlock 6 school reopen haryana school reopen and studnets corona positive know in how many state reopen school amid coronavirus school kab khulega upl

School Reopen: हरियाणा में स्कूल खुले और छात्रों तक पहुंचा कोरोना, किन राज्यों में खुले और कहां स्कूलों में ताले, जानिए

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Coronavirus Unlock 6, School Reopen: कोरोना संकट ने देश हो या दुनिया रफ्तार धीमी कर दी है.
Coronavirus Unlock 6, School Reopen: कोरोना संकट ने देश हो या दुनिया रफ्तार धीमी कर दी है.
File

Coronavirus Unlock 6, School Reopen: कोरोना संकट ने देश हो या दुनिया रफ्तार धीमी कर दी है. वहीं, महामारी के बीच कई माह से बंद स्कूल-कॉलेजों को गाइडलाइंस के साथ अब खोला जा रहा है. हालांकि कोरोना महामारी और छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कुछ राज्य फिलहाल स्कूल खोलने की जल्दबाजी में नहीं दिख रहे हैं. स्कूल-कॉलेज पूरी तरह से पटरी पर तो नहीं लौटे मगर छात्र-छात्राएं कोरोना की चपेट में जरूर आ गए.

उदाहरण के लिए हरियाणा का मामला सुर्खियों में है. यहां रेवाड़ी जिले में कई सरकारी स्कूलों के 70 से ज्यादा छात्र कोरोना पॉजिटिव मिले. इतना ही नहीं, जींद में भी मंगलवार को 66 लोगों (जिनमें 8 टीचर और 11 स्कूली बच्चे शामिल हैं) में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. कई अन्य राज्यों में भी इसी तरह की खबरें सामने आईं हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा के स्कूलों में 175 छात्र कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं, वहीं करीब 18 अध्यापक भी कोरोना संक्रमित हैं.

उधर, उत्तराखंड के पौड़ी जिले में भी 80 टीचर बीते दिनों कोराना संक्रमित पाए गए थे. ऐसे में सरकार से स्कूल खोलने के फैसले पर फिर से विचार करने की मांग उठने लगी है. बता दें कि हरियाणा सरकार ने 16 नवंबर से कॉलेज और विश्वविद्यालय को खोलने का फैसला किया था. उत्तराखंड में दो नवंबर से स्कूल-कॉलेज खोले गए मगर आज ही सरकार ने कैबिनेट बैठक के बाद शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी किया है.

पूर्वोत्तर के राज्य असम में दो नवंबर से स्कूल खोल दिए गए हैं. यहां कक्षा छह या इससे ऊपर के छात्र-छात्राओं को ही स्कूल आने की इजाजत दी गई है. हिमाचल प्रदेश सरकार ने 10 नंवबर को 15 दिन के लिए सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का निर्णय लिया है. उत्तर प्रदेश में करीब सात महीने बाद 19 अक्टूबर को स्कूल खोले गए थे. हालांकि स्कूलों को 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं के लिए ही खोला गया है. इसके साथ ही स्कूलों में कोरोना से बचाव के लिए भी प्रोटोकॉल तय किए गए हैं.

अब यूपी सरकार ने 23 नवंबर से स्कूलों में छात्रों की संख्या को 50 प्रतिशत तक बढ़ाने का आदेश दिया है. इधर, कर्नाटक में करीब आठ महीने के बाद बीते मंगलवार को कोरोना से बचने के एहतियाती उपायों के साथ कई कॉलेज खोले गए.

तमिलनाडु में भी 16 नवंबर से कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए 7 महीने बाद स्कूल खुल गए हैं.पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश ने पिछले दिनों ही कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए 16 नवंबर से स्कूल खोलने का फैसला किया था.ओडिशा में अब दिसंबर में स्कूल नहीं खोले जाएंगे. सरकार ने कोविड-19 को देखते हुए 31 दिसंबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला किया है.

राजस्थान में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान इस पूरे महीने नहीं खुलेंगे. राजस्थान सरकार के गृह सचिव ने इसके लिए नए आदेश जारी किये हैं, इनमें 30 नवम्बर तक शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का फैसला लिया गया है. पहले 16 नवम्बर तक ही इन्हें बंद रखने का फैसला किया गया था लेकिन अब इसे और आगे बढ़ा दिया गया है. कोरोना वायरस के किसी भी खतरे को हल्के में नहीं लेते हुए यह निर्णय लिया गया है.

Posted By: utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें