1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus unlock 50 guidelines precautions during upcoming festivals amid covid 19 mask wali diwali and eid icmr rkt

Unlock 5.0 Guidelines: कोरोना काल में कैसे मनाएंगे त्योहार, नीति आयोग ने बताया उपाय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना काल में कैसे मनाएंगे त्योहार
कोरोना काल में कैसे मनाएंगे त्योहार
Photo : Facebook

Coronavirus, Unlock 5.0 Guidelines, Durga Puja 2020 : कोरोना के बढ़ते संक्रमण और त्योहारी सीजन के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय अनलॉक 5.0 को लेकर गाइडलाइंस जारी करने में जुटी है. बता दें कि अनलॉक-4 बुधवार को समाप्त हो रहा है. इसी बीच आज नीति आयोग ने कोरोना काल में कैसे त्योहार मनाये इसके लिए उपाय बताया है. नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने त्यौहारों के सीजन में अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत है.

इस बार मनेगी मास्क वाली दिवाली 

कोरेाना वायरस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, आईसीएमआर और नीति आयोग ने मंगलवार को एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम सभी को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आने वाले महीनों में, हम कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए 'मास्क वाली पूजा, मास्क वाली छठ, मास्क वाली दीपावली, मास्क वाला दशहरा, मास्क वाली ईद' मनाये. उन्होंने आगे कहा कि सर्दी के वक्त में कोरोना का खतरा बढ़ेगा. अगले 4-5 महीनों के लिए हमें तैयारी करके रखनी होगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, आईसीएमआर और नीति आयोग की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोरोना वैक्सीन को लेकर भी जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के लिए 80,000 करोड़ रुपये की जरूरत पड़ेगी या नहीं यह स्पष्ट नहीं है. वैक्सीन को लेकर डॉ. पॉल की अध्यक्षता में कमिटी बनी है। इसमें वैक्सीन को लेकर लोगों को प्राथमिकता देने पर चर्चा हुई है. बजट का भी अनुमान लगाया गया है. हमारे पास पर्याप्त राशि है.

बता दें कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए देश में दुर्गापूजा को लेकर कई राज्य सरकार की ओर से गाइडलाइन में भी जारी कर दी गयी है. गाइडलाइन में बताया गया है दुर्गापूजा का आयोजन बड़े पंडाल में हो. साथ ही पंडाल सभी दिशा से खुले हों. पंडाल आने वाले लोगों के लिए मास्क एवं सोशल डिस्टैंसिंग अनिवार्य है. जो मास्क पहन कर नहीं आयेंगे उन्हें मास्क देने की व्यवस्था की जाये. हैंड सैनिटाइजर भी पंडाल परिसर में उपलब्ध कराये जायें.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें