1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus third wave end in india know when will corona be on peak prt

Coronavirus: भारत में कब खत्म होगी तीसरी लहर, कब पीक पर होगा कोरोना, अमेरिकी डेटा वैज्ञानिक ने कही ये बात

भारत में कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है. संक्रमितों की आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. बीते एक दिन में करीब ढाई लाख कोरोना संक्रमित सामने आये हैं. कोरोना पीक को लेकर अमेरिकी डेटा वैज्ञानिक भ्रमर मुखर्जी ने कई जानकारी दी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Coronavirus: भारत में कब खत्म होगी तीसरी लहर
Coronavirus: भारत में कब खत्म होगी तीसरी लहर
Twitter

Coronavirus in India: भारत में कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है. संक्रमितों की आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. बीते एक दिन में दो लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित देश में सामने आये हैं. ऐसे में सवाल है कि भारत में कोरोना की पीक कब आएगी, और कब कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी आएगी. इसको लेकर इंडिया टुडे ने अमेरिका की मिशिगन यूनिवर्सिटी की डेटा साइंटिस्ट भ्रमर मुखर्जी से बात की.

इंडिया टुडे के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई ने भ्रमर मुखर्जी से कोरोना को लेकर कई सवाल किए. इसी कड़ी में भ्रमर मुखर्जी ने कहा कि दिल्ली, महाराष्ट्र में कोरोना अपने पीक पर पहुंच गया है. इन राज्यों में अभी कोरोना के मामले और बढ़ेंगे. लेकिन आने वाले कुछ दिनों में संक्रमितों की संख्या में कमी आ जाएगी. उन्होंने यह भई कहा कि कई राज्यों में पीक आना बाकी है.

वहीं, ओमिक्रॉन को लेकर भ्रमर मुखर्जी ने कहा कि ओमिक्रॉन बहुत ज्यादा संक्रामक है. यह काफी तेजी से फैलता है. उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन का खतरा बहुत दिनों तक नहीं रहेगा.जल्द ही इसके मामलों में कमी आ जाएगी. गौरतलब है कि फिलहाल दिल्ली और महाराष्ट्र ओमिक्रॉन का हॉट स्पॉट बना हुआ है. इन दोनों राज्यों में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

भ्रमर मुखर्जी ने कहा कि भारत के कुछ राज्यों में कोरोना कोरोनी की तीसरी लहर पीक पर है. इस कारण संक्रमितों की संख्या में अचानक इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कोरोना संकम्रितों की संख्या में कमी आएगी. उन्होंने अनुमान जताया है कि जनवरी के अंत तक कोरोना पीक पर रहेगी लेकिन फरवरी तक पीक खत्म हो जाएगी.

वहीं, भ्रमर मुखर्जी ने वैक्सीनेशन को कोरोना के खिलाफ अंतिम उपाय बताया है. उन्होंने कहा कि, कोरोना के खिलाफ टीका लेना ही अंतिम और बेहतरीन उपाय है. उन्होंने कहा कि टीके के कारण ही कोरोना संक्रमण होते हुए अस्पतालों में मरीजों की संख्या काफी कम है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें