1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus pandemic second lockdown in india 1st december india again re impose a nationwide lockdown fact check desh mein phir se lagega lockdown avd

देशभर में 1 दिसंबर से दोबारा लगने वाला है लॉकडाउन? जानें क्या है सच

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

भारत में कोरोना (Coronavirus Pandemic) का संक्रमण कम होने का नाम नहीं ले रहा है. रोजाना 40 हजार से अधिक कोरोना के नये मामले सामने आ रहे हैं. हालांकि पहले ही तुलना में संक्रमितों की संख्या में कुछ कमी आयी है, लेकिन कई राज्यों में स्थिति अब भी बयावह बनी हुई है. एम्स दिल्ली (AIIMS Delhi) के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कोरोना की दूसरी लहर (coronavirus 2nd wave in india) की चेतावनी भी दे दी है. एम्स के निदेशक ने कहा कि लापरवाही और वायु प्रदूषण के कारण कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है.

देश में बढ़ते कोरोना संकट और दूसरी लहर के बीच एक बार फिर से लॉकडाउन (Lockdown Again) की चर्चा तेज हो गयी है. कई खबरें ऐसी आ रही हैं कि देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगाने की तैयारी चल रही है. सोशल मीडिया में ऐसी खबरें चल रही हैं कि देश में 1 दिसंबर से फिर से लॉकडाउन लगाया जा सकता है.

हालांकि इसकी सत्यता की जांच पीआईपीबी फैक्ट-चेक की टीम ने की है. जिसमें साफ-साफ बताया गया है कि सरकार की ओर से ऐसी कोई भी योजना नहीं है.

क्या है वायरल मैसेज में

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार 1 दिसंबर से फिर से पूरे देश में लॉकडाउन लगाने जा रही है.

क्या है PIB Fact Check में

पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने वायरल मैसेज की पड़ताल की और बताया कि ऐसी कोई भी योजना सरकार की ओर से नहीं है. पीआईबी की टीम ने ऐसे भ्रामक मैसेज से बचने की सलाह भी दी है.

गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते मामले के कारण फ्रांस और ब्रिटेन में दूसरी बार लॉकडाउन की घोषणा कर दी गयी है. उम्मीद की जा रही है कि इंग्लैंड में दूसरा लॉकडाउन दो दिसम्बर तक जारी रहेगा.

इधर भारत में एक दिन में कोविड-19 के 47,905 नये मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 86,83,916 हो गए. वहीं देश में अभी तक 80,66,501 लोग संक्रमण मुक्त भी हो चुके हैं.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें