1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus outbreak live update covid 19 pandemic cases and effects in india and world 4 april latest update donald trump and pm modi

Coronavirus Outbreak live update: भारत में कोरोना से 83 लोगों की मौत, 3577 लोग संक्रमित

By Utpal Kant
Updated Date
pti photo

कोरोना वायरस से देश- दुनिया में तबाही मची हुई है. दुनियाभर में कोरोना से अब तक 66,560 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. शनिवार को इस महामारी से इटली, फ्रांस, स्पेन और अमरीका में मौतों का सिलसिला जारी रहा. भारत में अब तक 3577 से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इनमें से 83 की मौत हो चुकी है. कोरोना से जुड़े अपडेट्स के लिए बनें रहे हमारे साथ..

email
TwitterFacebookemailemail

भारत में कोरोना से 83 लोगों की मौत, 3577 लोग संक्रमित

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में 505 और मरने वालों की संख्या में 11 का इजाफा होने के साथ ही रविवार को मरीजों की संख्या बढ़कर 3,577 हो गयी, जबकि मृतकों की संख्या 83 पर पहुंच गयी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड-19 से संक्रमित 3219 लोगों का उपचार चल रहा है, जबकि 274 लोग स्वस्थ हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है तथा एक अन्य व्यक्ति दूसरे देश चला गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश की 274 जिले कोरोना से प्रभावित, मरने वालों की संख्‍या 79 हुई

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि देशभर के 274 जिले कोरोना वायरस की चपेट में आ गये हैं. देश में कुल संक्रमितों की संख्‍या 3334 है, जबकि इससे मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 79 हो गयी है. 24 घंटों में 472 नये मामले आये हैं और 11 की मौत हुई है. कोरोना से अब तक देशभर में 267 लोग ठीक हो चुके हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

मरकज निजामुद्दीन की जांच शुरू, दिल्ली क्राइम ब्रांच और FSL की टीम मौके पर पहुंची

मरकज निजामुद्दीन की जांच शुरू कर दी गयी है. जांच के लिए दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की एक टीम मरकज निजामुद्दीन पहुंची, जहां मरकज से 1 अप्रैल को लगभग 2300 लोगों को बाहर निकाला गया था. क्राइम ब्रांच की टीम के साथ फरेंसिक साइंस लैब (FSL) की भी एक टीम मौजूद है. इस मामले में तबलीगी जमात के चीफ मौलाना साद और अन्य के खिलाफ महामारी रोग अधिनियम के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

15 अप्रैल को समाप्त हो जाएगा लॉकडाउन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर घोषित किया गया लॉकडाउन 15 अप्रैल को खुलेगा. मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी सांसदों और मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कहा, 5 अप्रैल से बंद समाप्त होगा तो दो काम करने होंगे। जब 15 अप्रैल को हम बंद खोलेंगे तो जमावड़ा ना होने पाए, इसमें आपकी सहभागिता और सहयोग चाहिए होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी की बड़ी पहल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ी पहल करते हुए कोरोना से जंग को चर्चा करने के लिए कई नेताओं को आमंत्रित किया. इसमें दो पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रतिभा पाटिल, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव व उनके पिता मुलायम सिंह यादव, टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी, नविन पटनायक, के चंद्रशेखर राव, एमके स्टालिन और प्रकाश सिंह बादल शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली एयरपोर्ट पर पकड़े गये मरकज के 8 संदिग्ध

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर रविवार को तकरीबन 8 संदिग्धों को इमिग्रेशन डिपार्टमेंट पकड़ लिया गया. ये सभी संदिग्ध लोग स्पेशल फ्लाइट से मलेशिया जाने की फिराक में थे. इनके बारे में पता चला है कि सभी लोग दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में रह रहे थे. इनके बारे में यह भी पता चला है कि सभी लोगों ने निजामुद्दीन की मरकज में हिस्सा लिया था. जिन संदिग्ध लोगों को रोका गया है, वे सभी मलेशिया के हैं. पूछताछ जारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

मरकज निजामुद्दीन पहुंची दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच

जांच के लिए दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की एक टीम मरकज निजामुद्दीन पहुंची है. यहां से एक अप्रैल को लगभग 2300 लोगों को बाहर निकाला गया था. मामले में तबलीगी जमात के प्रमुख मौलाना साद और अन्य के खिलाफ महामारी रोग अधिनियम के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है. मौलाना साद अब अंडरग्राउंड है.

email
TwitterFacebookemailemail

नोएडा में 30 अप्रैल तक लागू रहेगी धारा 144

देश भर में 14 अप्रैल तक लागू लॉकडाउन के बीच नोएडा के लिए नया आदेश लागू किया गया है. नोएडा में धारा 144 की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है. जिसके तहत जुलूस, धरना प्रदर्शन और अन्य आयोजन पर पूर्ण रूप से रोक रहेगी. अपर पुलिस उपायुक्त आदेश जारी करते हुए कहा कि नियमों का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में पॉजिटिव मामलों की संख्या 600 पार

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में कोरोना संक्रमण के 26 नए मामले सामने आए. इसी के साथ राज्य में कुल मामलों की संख्या 661 हो गई.

email
TwitterFacebookemailemail

पुणे में आज दूसरी मौत

देश में कोरोना से मौत के मामले आज तेजी से बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र के पुणे में आज दूसरी मौत दर्ज हुई है. यहां सेशल अस्पताल में 52 वर्षीय शख्स ने दम तोड़ दिया. इससे पहले एक 70 वर्षीय शख्स की मौत की खबर सामने आयी थी. इसके साथ ही पुणे में मृतकों की कुल संख्या चार हो गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना का संदिग्ध तीसरी मंजिल से कूदा

दिल्ली में कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरीज़ आज AIIMS के जय प्रकाश नारायण एपेक्स ट्रॉमा सेंटर की तीसरी मंजिल से कूद गया. जिससे उसके पैर में फ्रैक्चर आ गया. अभी उसकी हालत स्थिर है. उसके कोरोना वायरस टेस्ट के नतीजे का अभी इंतजार है.

email
TwitterFacebookemailemail

ब्रिटेन में 5 साल के बच्चे ने तोड़ा दम

ब्रिटेन में कोरोना से शनिवार को 708 लोगों की मौत हो गई जो देश में इस बीमारी से एक दिन में होने वाली मौतों की सर्वाधिक संख्या है. मृतकों में पांच साल एक बच्चा भी शामिल है जिसे देश का सबसे कम उम्र का मृतक बताया जा रहा है. अमेरिका में छह हफ्ते के बच्चे की मौत हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में 77 लोगों की मौत

देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, कुल मामलों की संख्या 3374 जबकि मौतों की संख्या भी बढ़कर 77 हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

5 महिलाओं समेत 10 इंडोनेशियाई नागरिकों पर मुकदमा

गाजियाबाद पुलिस ने कहा- पिछले महीने दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने वाली 5 महिलाओं समेत 10 इंडोनेशियाई नागरिकों पर आईपीसी की धारा 188, 269, 270, महामारी रोग अधिनियम और फॉरेनर्स ऐक्ट, 1897 की धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है. इन सभी को फिलहाल कोरेंटाइन में रखा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

लखनऊ का कैंट इलाका सील

लखनऊ कैंटोनमेंट इलाके को 48 घंटे के लिए सील कर दिया गया है. यहां तबलीगी जमात से लौटे 12 लोग सदर बाजार इलाके में कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं. अब इस इलाके में केवल क्विक रिस्पांस टीम और मेडिकल टीम को आने की अनुमति होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

सिंगापुरः 75 नए मामलों में सात भारतीय नागरिक शामिल

सिंगापुर में सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के 75 नए मामलों में सात भारतीय नागरिक भी शामिल हैं. यहां संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,189 हो गई है. सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि नए मामलों में 69 लोग देश में ही किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना वायरसः बदली गई जांच की रणनीति

भारत में कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट के तौर पर उभरे इलाकों में क्या सामुदायिक स्तर पर संक्रमण हो रहा है, यह जांचने के लिए आईसीएमआर ने अपनी रणनीति बदली है. क्लस्टर केस वाले इलाकों में जल्द नतीजों के लिए रैपिड ऐंटीबॉडी टेस्ट किया जाएगा. कल से जांच जल्द होगी तो आशंका है कि कोरोना के मामले भी तेजी से बढ़ेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ आज आम लोगों को संबोधित करेंगी

ब्रिटेन में बीते 24 घंटों के दौरान 708 लोगों की मौत हुई है. इस महामारी के चलते ब्रिटेन में अब तक 4,313 लोगों की मौत हो चुकी है. रविवार को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ आम लोगों को संबोधित करेंगी. फ्रांस में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से 441 लोगों की मौत हुई है. देश भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 7560 हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

दुनिया में तेजी से बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा

इटली में शनिवार को 681 लोगों की मौत के साथ मरने वालों का आंकड़ा अब 15,362 तक पहुंच गया है. स्पेन में बीते 24 घंटों में 809 लोगों की मौत होने से इस महामारी से 11,947 लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका में मरने वालों की संख्या 8,400 को पार कर चुकी है. इसके साथ ही कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तीन लाख को पार कर गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

करीब 12 लाख मामले

दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या कुछ ही मिनटों में 12 लाख हो जाएगी. रविवार सुबह साढ़े पांच बजे तक यह आंकड़ा 11 लाख 97 हजार के पार पहुंच चुका है. कोरोना से अब तक दुनिया भर में 64,600 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. शनिवार को इस महामारी से इटली, फ्रांस, स्पेन और अमरीका में मौतों का सिलसिला जारी रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

अमेरिका में संक्रमितों की संख्या बढ़कर तीन लाख के पार

जॉन हॉप्किंस विश्वविद्यालय के मुताबिक अमेरिका में संक्रमितों की संख्या बढ़कर तीन लाख के पार हो गई है. यह दुनिया में किसी भी देश की तुलना में सबसे अधिक है. वहीं मरने वालों की संख्या भी यहां 8000 से अधिक हो चुकी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें