1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus outbreak latest news update irctc cancelled booking for three trains till 30th april including tejas express will extend lockdown

IRCTC News: 30 अप्रैल तक नहीं चलेंगी ट्रेनें, भारतीय रेल के इस कदम से यही लग रहा

By Utpal Kant
Updated Date
Indian Railways news: आईआरसीटीसी  ने अपनी तीन ट्रेनों की 30 अप्रैल तक बुकिंग रोकी
Indian Railways news: आईआरसीटीसी ने अपनी तीन ट्रेनों की 30 अप्रैल तक बुकिंग रोकी
Prabhat khabar

IRCTC News, Indian Railways news: कोरोना के खतरे के मद्दनेजर देश 25 मार्च से लॉकडाउन है. जो 14 अप्रैल तक रहेगा. ऐसे में सब ये जानना चाहते हैं क्या लॉकडाउन (Lockdown) 15 तारीख से खत्म हो जाएगा ? ट्रेन और बसें चलने लगेंगी ? फ्लाइट सर्विस फिर से शुरू हो जाएगी ? इन्हीं सब सवालों के बीच एक बड़ी खबर रेलवे से सामने आयी है. रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने तीन ट्रेनों (प्राइवेट) का संचालन 30 अप्रैल तक निलंबित रखने का फैसला लिया है. इन तीन ट्रेनों में काशी महाकाल एक्सप्रेस (वाराणसी और इंदौर के बीच) लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस और अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस के नाम हैं. इससे पहले राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की अवधि तक यानी सिर्फ 14 अप्रैल तक के लिए इन ट्रेनों की बुकिंग रद्द की गई थी. इससे आशंका जतायी जा रही है कि लॉकडाउन की अवधि को 30 अप्रैल तक बढ़ाया जा सकता है.

आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि जिन यात्रियों ने 30 अप्रैल तक के लिए इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए बुकिंग कराई थी उन सभी को टिकट के पैसे का पूरा रिफंड दिया जाएगा. उक्त अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन के बाद की अवधि के लिए जब ट्रेन में बुकिंग खोली गई थी तो रेलवे के लोकप्रिय ट्रेनों में तो बुकिेंग खूब मिली. लेकिन प्राइवेट ट्रेन में बुकिंग बेहद कम मिली। देखा गया कि एक दिन में डेढ़ सौ या दो सौ यात्रियों की बुकिंग मिल रही है. इतने यात्रियों को लेकर तो पूरी ट्रेन चलाना मुश्किल है इसलिए इन ट्रेनों को अप्रैल महीने तक के लिए रद्द कर दिया गया है. आगामी एक मई से बुकिंग खुली है और जो यात्री चाहें, इसमें बुकिंग करा सकते हैं. अधिकारी ने ये भी बताया कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में रोजाना बढ़ोतरी होने के चलते ये फैसला लिया गया है.

ये फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब देश में लॉकडाउन को कुछ और दिन के लिए बढ़ाने की बातें चल रही हैं. हालांकि सरकार की ओर से अभी इसको लेकर कोई आधिकारिक एलान नहीं किया गया है. जबकि कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार 14 अप्रैल तक जारी लॉकडाउन को कुछ और दिन बढ़ाने पर विचार कर रही है. बता दें कि कोरोना संक्रमण की वजह से इस वक्त पूरे देश में लॉकडाउन जारी है जो 14 अप्रैल तक चलेगा. लॉकडाउन की वजह से देश में पहली बार भारतीय रेल के पहिये थम गए हैं और ट्रेनें नहीं चल रही हैं.मार्च महीने में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए एहतियातन आईआरसीटीसी ने अपने सभी फूड प्लाजा, रिफ्रेशमेंट रूम, जन आहार केंद्र और रसोई को पूरी तरह बंद कर दिया था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें