1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus news updates pm narendra modi took a comprehensive review meeting to ensure adequate medical grade oxygen supply in india smb

देश में ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर पीएम मोदी ने की समीक्षा बैठक, कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 12 राज्यों के साथ सहयोग सुनिश्चित करने का दिया निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Prime Minister Narendra Modi
Prime Minister Narendra Modi
ANI FILE PIC

PM Narendra Modi Review Meeting Supply Of Medical Oxygen In India देशभर में कोरोना की दूसरी लहर का कहर लगातार जारी है और कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हो रही है. इसके साथ ही कई राज्यों ने अपने यहां अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को लेकर केंद्र सरकार को जानकारी भेजी है और इस ओर ध्यान देने की आग्रह किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्थिति को गंभीरता से लेते हुए शुक्रवार को देश में ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर समीक्षा बैठक की.

बैठक के दौरान पीएम मोदी ने देश में ऑक्सीजन की आपूर्ति की मौजूदा स्थिति के साथ ही कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित बारह राज्यों में आगामी पंद्रह दिनों में इसके अनुमानित इस्तेमाल के मद्देनजर पैदा होने वाले हालात की समीक्षा की. इन 12 राज्यों में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान शामिल हैं. पीएमओ की ओर से इस बारे में जारी एक बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने देश में चिकित्सा ग्रेड की ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने की भी विस्तार से समीक्षा की.

समीक्षा बैठक के दौरान स्वास्थ्य, औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग, इस्पात, सड़क परिवहन व अन्य मंत्रालयों की ओर से संबंधित जानकारियां पीएम मोदी से साझा की गई. वहीं, समीझा बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्रालयों के बीच आपसी समन्वय और राज्य सरकारों के साथ सहयोग सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. इस दौरान देश के 12 राज्यों में ऑक्सीजन आपूर्ति की जिलावार स्थिति के बारे में एक विवरण प्रधानमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया. देश में चिकित्सा ग्रेड की ऑक्सीजन आयात करने के संबंध में किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को अवगत कराया.

गौर हो कि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, गुजरात, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी हुई है. कोरोना वायरस के 79.10 प्रतिशत नए मामले इन दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हैं.

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार के पास वेंटिलेटर हैं, लेकिन अभी कोई राज्य सरकार हमसे वेंटिलेटर नहीं मांग रही है. बहुत सारी राज्य सरकारों को हमने जो वेंटिलेटर दिए हैं वो अभी उन सबका भी इस्तेमाल नहीं कर पाई हैं. उनके पास वेंटिलेटर लगाने का स्थान नहीं है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि किसी चीज की कोई कमी नहीं है. अनुभव भी पर्याप्त हो गया है. सामान भी पर्याप्त है और टेस्टिंग की सुविधा भी पर्याप्त है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें