1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus lockdown unlock 3 guidelines and latest announcement from bihar jharkhand mp rajasthan uttar pradesh delhi bengal get live updates in hindi

Lockdown Unlock 3.0 LIVE News Updates : देश में बेकाबू हुआ कोरोना वायरस, इन राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
pti photo

Lockdown Unlock 3.0 Guidelines, bihar, Jharkhand, Uttar Pradesh, Rajasthan,Mumbai, MP News in hindi : देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है. रोजाना संक्रमण के रिकॉर्ड तोड़ नये केस सामने आ रहे हैं. भारत में एक दिन में पहली बार कोरोना वायरस संक्रमण के 50,000 से ज्यादा नये मामले सामने आये जिसके बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या 15,83,792 हो गई. वहीं संक्रमण से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या भी 10 लाख के पार हो गई. इस बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अनलॉक 3.0 को लेकर बुधवार को गाइडलाइन भी जारी कर दिया है. जिसमें कई छूट दिये गये हैं और कई चीजों को 31 अगस्त तक बंद रखा गया है. कोरोना के जहां अधिक मामले हैं वहां 31 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. इसके अलावा देश में कई राज्यों ने अपने स्तर पर संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर दी है. यहां आपको लॉकडाउन और अनलॉक 3.0 से जुड़ी अपडेट आपको देंगे. लाइव अपडेट के लिए लगातार बने रहें.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में 16 अगस्त तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

बिहार में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य की नीतीश कुमार सरकार ने लॉकडाउन 16 अगस्त तक बढ़ा दिया है. इस दौरान जरूरी और आपात सेवाओं से जुड़े कार्यालयों पुलिस, होम गार्ड, सिविल डिफेंस, आपदा प्रबंधन, चुनाव, कारा, जिला प्रशासन, ट्रेजरी, बिजली, जल आपूर्ति, स्वास्थ्य, खाद्य, जल संसाधन, कृषि, पशुपालन, म्यूनिसिपल कार्यालय, समाज कल्याण, वन एवं पर्यावरण समेत अन्य को लॉकडाउन से बाहर रखा गया है. सभी अस्पताल, दवा दुकानों, क्लिनिक समेत इससे जुड़े अन्य सभी सेवाएं भी पूरी तरह से खुली रहेंगी. जबकि, निजी कार्यालयों को 50 फीसदी स्टॉफ की क्षमता के साथ चालू रखने को कहा गया है. जबकि, शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल समेत अन्य चीजें बंद रहेंगी. रेस्टोरेंट, होटल, ढाबा पहले की तरह होम डिलेवरी सिर्फ करेंगे. दुकानें और अन्य जरूरी चीजें जिला प्रशासन के दिशा-निर्देश के आधार पर खुलेंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

जिलाधिकारियों से फीडबैक मिलने के बाद पंजाब में और ढील देने पर निर्णय

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रदेश में अनलॉक के तीसरे चरण में ​जिम खोलने एवं अन्य ढील देने पर वह अंतिम निर्णय जिलाधिकारियों से जानकारी मिलने के बाद ही करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

नियमों का पालन नहीं करेंगे तो लॉकडाउन से नहीं बचा जा सकता : भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगर लोग सुरक्षा और बचाव के नियमों का पालन नहीं करेंगे तब लॉकडाउन की स्थिति से नहीं बचा जा सकता है. मुख्यमंत्री ने लोगों से लॉकडाउन को गंभीरता से लेने की अपील करते हुए कहा लॉकडाउन के कारण कठिनाई का सामना करना पड़ता है, लेकिन अगर लोग सुरक्षा और बचाव के लिये नियमों का पालन नहीं करेंगे तो लॉकडाउन की स्थिति से बचा नहीं जा सकता.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात में रात का कर्फ्यू समाप्त, दुकाने रात आठ बजे तक खुलेंगी

कोविड-19 महामारी के बीच केंद्र सरकार द्वारा 'अनलॉक-3' को लेकर जारी किए गए दिशानिर्देशों मद्देनजर गुजरात सरकार ने बृहस्पतिवार को एक अगस्त से रात का कर्फ्यू समाप्त करने तथा दुकानों को रात आठ बजे तक खोलने की इजाजत देने का निर्णय लिया. जिम (व्यायामशाला) और योग केंद्रों को भी पांच से अगस्त खोलने की इजाजत दी गई है. एक अगस्त से राज्य में रात का कर्फ्यू पूरी तरह समाप्त कर दिया जाएगा. इसके मुताबिक सभी दुकानों को रात आठ बजे तक और रेस्तरांओं को दस बजे तक खोलने की अनुमति होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में होटलों और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को खोलने की इजाजत

अनलॉक-3 के तहत दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पटरी में लाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने होटल और हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज को खोलने की इजाजत दे दी है. पटरी वालों को भी अब काम करने की इजाजत दी.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में 5 अगस्त से खुल रहे जिम, तैयारियां शुरू

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से जारी अनलॉक 3 में जिम और योग संस्थान को खोलने की अनुमति के बाद तैयारियों तेज हो गयी हैं. 5 अगस्त से जिम खुल रहे हैं, इसको देखते हुए बेंगलुरु में जिम में तैयारियां चल रही हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

तमिलनाडु सरकार ने रियायतों के साथ 31 अगस्त तक बढ़ाया लॉकडाउन

तमिलनाडु सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण राज्य में लागू लॉकडाउन की अवधि को 31 अगस्त तक बढ़ाने की घोषणा की है. लॉकडाउन में और रियायतें दी जाएंगी जिनमें निजी प्रतिष्ठानों के कार्यालयों में अधिक संख्या में कर्मचारियों को आने की अनुमति और होटल तथा रेस्तरां में बैठकर खाने की इजाजत देना शामिल है. 2,9,16,23 और 30 अगस्त को कड़े प्रतिबंध लागू रहेंगे. धार्मिक आयोजनों, सार्वजनिक परिवहन, शॉपिंग मॉल, थियेटर, बार और सभी प्रकार की राजनीतिक और खेल संबंधी गतिविधियों पर प्रतिबंध जारी रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में लॉकडाउन 31 अगस्त तक बढ़ाया गया

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि 31 अगस्त तक बढ़ा दी. बिना सिनेमाघर वाले मॉल और बाजार परिसर, रेस्तरां को पांच अगस्त से सुबह नौ बजे से लेकर शाम सात बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है. हालांकि, अधिसूचना के मुताबिक लोगों की गैर जरूरी आवाजाही, जैसे कि खरीदारी करने और बाहर व्यायाम करने जैसी गतविधि आसपास के इलाके तक सीमित होगी. साथ ही, लोगों के लिए एहतियाती कदम जैसे मास्क पहनना,सामाजिक दूरी का अनुपालन करना अनिवार्य होगा. बिना पाबंदी आवाजाही केवल कार्यस्थल पर जाने और चिकित्सा जरूरतों के लिए सीमित होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच तिरुवनंतपुरम में लॉकडाउन जारी, लेकिन प्रतिबंधों में दी गई ढील

कोविड​​-19 के बढ़ते मामलों के बीच तिरुवनंतपुरम के जिला प्रशासन ने शहर में लॉकडाउन को जारी रखने का फैसला किया है, लेकिन प्रतिबंधों में ढील भी दी गयी है. आदेश के अनुसार, सभी दुकानें सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करने की अनिवार्यता के साथ खुली रह सकती हैं. आदेश में कहा गया है कि टैक्सियों और ऑटोरिक्शा सहित सार्वजनिक परिवहन को गैर-निरूद्ध क्षेत्रों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालन की अनुमति दी गई है. सरकारी कार्यालयों और निजी उद्यमों को क्रमशः एक तिहाई और 25 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति दी गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

विवाह समारोहों में मेहमानों की संख्या 50 से अधिक नहीं

विवाह समारोहों में मेहमानों की संख्या 50 से अधिक नहीं होनी चाहिए. दिशानिर्देशों के मुताबिक, अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोग भाग नहीं लेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों की आवाजाही चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएगी

गृह मंत्रालय ने कहा कि वंदे भारत मिशन के तहत सीमित तरीके से अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की अनुमति होगी. अन्य अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों की आवाजाही चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

31 अगस्त तक नहीं खुलेंगे स्कूल, मेट्रो, सिनेमाघर

सरकार ने देशभर में अनलॉक 3 के लिए बुधवार को दिशानिर्देश जारी कर दिये जिनमें निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर और अधिक गतिविधियों की अनुमति दी गयी है, लेकिन स्कूल, कॉलेज, मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमाघर और बार 31 अगस्त तक बंद रहेंगे. राजनीतिक और धार्मिक समागमों पर भी रोक जारी रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना के जहां अधिक मामले हैं वहां 31 अगस्त तक लॉकडाउन

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अनलॉक 3.0 को लेकर बुधवार को गाइडलाइन जारी कर दिया है. जिसमें कई छूट दिये गये हैं और कई चीजों को 31 अगस्त तक बंद रखा गया है. कोरोना के जहां अधिक मामले हैं वहां 31 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. इसके अलावा देश में कई राज्यों ने अपने स्तर पर संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर दी है. यहां आपको लॉकडाउन और अनलॉक 3.0 से जुड़ी अपडेट आपको देंगे. लाइव अपडेट के लिए लगातार बने रहें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें