1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus latest updates transition rate of covid 19 containment zone increased corona infected school closed lockdown hindi news corona ka taza mamla prt

Coronavirus latest Updates: देश में एक बार फिर बढ़ा संक्रमण, पांच राज्यों में मिले 86 फीसदी नये केस, जानिए कहां लग रहा है फिर से लॉकडाउन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus News: कहां लगा फिर से लॉकडाउन
Coronavirus News: कहां लगा फिर से लॉकडाउन
Twitter
  • देश में लगातार पांचवें दिन बढ़ी एक्टिव मरीजों की संख्या

  • 91 जिलों में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, महाराष्ट्र सर्वाधिक प्रभावित

  • देश में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ कर 1.10 करोड़ से ज्यादा

Coronavirus News, Covid 19: देश में एक बार फिर कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो गयी है. लगातार पांचवें दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गयी. बीते 24 घंटे में कोरोना के 14,199 नये केस आये हैं. इसके साथ ही देश में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ कर 1.10 करोड़ से ज्यादा हो गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक 1.06 से ज्यादा मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और 1.50 लाख से ज्यादा मरीजों का इलाज चल रहा है.

देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण एक बार फिर बढ़ता दिख रहा है. बीते सोमवार को दिल्ली में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज हुए. दिल्ली में संक्रमण रेट 0.30 फीसदी दर्ज हुआ. दिल्ली के साथ साथ देश के अन्य राज्यों में भी कोरोना के मरीजों में एक बार फिर इजाफा होने लगा है. बात करें अन्य शहरों की तो महाराष्ट्र के 34, कर्नाटक के 16 और केरल के सात जिले सबसे अधिक महामारी से प्रभावित हैं.

आठ फरवरी के बाद मुंबई में मरीजों की संख्या 36 फीसदी बढ़ी: बीते कुछ दिनों से महाराष्ट्र के 34 जिलों में तेजी से कोरोना संक्रमण फैल रहा है. मुंबई में आठ फरवरी से उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 36.38 प्रतिशत वृद्धि देखी गयी है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में आठ फरवरी को कोविड-19 के 5,335 मरीज उपचाराधीन थे, जो यह बढ़ कर रविवार को 7,276 हो गये. आठ फरवरी को इंफेक्शन रेट 0.12% था, जो वर्तमान में 0.20% है. महाराष्ट्र में बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार ने एक बार फिर पाबंदियां लगानी शुरू कर दी है. इधर, कर्नाटक सरकार ने केरल से आने-जाने वाले यात्रियों पर निगरानी बढ़ा दी है और केरल के साथ लगी सीमाएं बंद कर दी है, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गयी हैं.

अमित शाह ने की समीक्षा बैठक, टीकाकरण पर भी हुई चर्चा: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को देश में कोरोना की मौजूदा स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक की. इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और गृह सचिव अजय भल्ला भी मौजूद थे. अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्री ने देश में कोरोनो की स्थिति का जायजा लिया, खासकर उन राज्यों में जहां कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. इसके साथ ही देश में कोरोना टीकाकरण की स्थिति पर भी चर्चा हुई.

पाबंदियों का सिलसिला शुरू

  • अमरावती और पुणे के बाद अकोला, वाशिम, बुल्ढाड़ा, यवतमाल व नागपुर में भी लगी पाबंदियां, स्कूल-कॉलेज बंद

  • पालघर जिले में मास्क नहीं पहननेवाले 189 लोगों से वसूला गया जुर्माना

  • महाराष्ट्र के मंत्री छगन भुजबल कोरोना संक्रमित, शरद पवार ने रद्द किये सभी सार्वजनिक कार्यक्रम

  • कर्नाटक ने केरल के साथ लगी सीमाएं बंद कीं, यात्रा से 72 घंटे पहले तक की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी

  • दिल्ली में मेट्रो व बसें दो और हफ्तों तक सीमित क्षमता के साथ ही चलेंगी

  • असम के एक स्कूल सात दिन के लिए सील, पूरा कैंपस निरुद्ध क्षेत्र घोषित

किस राज्य के कितने जिले ज्यादा प्रभावित

राज्य जिले

महाराष्ट्र 34

कर्नाटक 16

केरल 07

गुजरात 04

पंजाब 04

हरियाणा 04

बिहार 04

छत्तीसगढ़ 03

राज्य जिले

आंध्र पद्रेश 03

जम्मू-कश्मीर 03

राजस्थान 02

उत्तर प्रदेश 02

पश्चिम बंगाल 02

मध्यप्रदेश 02

ओड़िशा 01

देश में संक्रमण दर 5.20 फीसदी, सिर्फ पांच राज्यों से 86.3 फीसदी नये केस: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि देश मेें संक्रमण दर 5.20% है. सात राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटे में एक भी नया मामला नहीं आया है. इनमें उत्तराखंड, लद्दाख, मेघालय, मिजोरम, अरुणाचल, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली हैं. महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और पंजाब से 86.3% नये केस आ रहे हैं. वहीं, पिछले 24 घंटे में 83 मौतें हुई है. महाराष्ट्र में 35 व केरल में 15 मौतें हुई हैं. देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें